अमेरिका अब भारत को बेचेगा छह अत्याधुनिक अपाचे हेलीकॉप्टर

NBT-image (1)

अमेरिकी सरकार ने भारतीय सेना को 93 करोड़ डॉलर (करीब 6,285 करोड़ रुपये) में 6 AH-64E अपाचे अटैक हेलिकॉप्टर बेचने की डील को मंजूरी दे दी है। अमेरिकी विदेश विभाग ने इसकी जानकारी दी। इस समझौते को यूएस कांग्रेस पास कर चुकी है और अगर कोई अमेरिकी सांसद इस करार पर आपत्ति नहीं उठाता है तो इसे मंजूरी के लिए जल्द ही आगे भेज दिया जाएगा। बता दें कि अपाचे अटैक हेलिकॉप्टर को दुनिया का सबसे घातक अटैक हेलिकॉप्टर माना जाता है।

हेलीकॉप्टर के अलावा, समझौते में नाइट विजन सेंसर, जीपीएस मार्गदर्शन, एंटी-कवच और स्टिंगर एयर-टू-एयर मिसाइल शामिल हैं। और हवा से हवा में मार करने वाली स्टिंगर मिसाइलों की बिक्री भी शामिल है। अमेरिकी डिफेंस सिक्यॉरिटी कोऑपरेशन एजेंसी ने एक बयान में कहा कि अपाचे हेलिकॉप्टरों से भारत की रक्षा क्षमता बढ़ेगी और उसकी वायु सेना आधुनिक बनेगी।

अमेरिकी रक्षा सुरक्षा सहयोग एजेंसी ने एक बयान में कहा, “AH-64E हर तरह के खतरों का सामना करने और अपनी सशस्त्र बलों का आधुनिकीकरण करने के लिए भारत की रक्षात्मक क्षमता में वृद्धि प्रदान करेगा।” भारत को सशस्त्र बलों में हेलीकॉप्टरों और उपकरणों का समर्थन करने में कोई कठिनाई नहीं होगी। इस उपकरण की प्रस्तावित बिक्री इस क्षेत्र में बुनियादी सैन्य संतुलन को नहीं बदलेगी।