आगरा एक्सप्रेस-वे पर फाइटर प्लेन का अभ्यास हुआ सफल

 रिपोर्ट – अनिल मिश्रा 

रीडर टाइम्स 

IMG-20171024-WA0126

उन्नाव । समाजवादी पार्टी के आकर्षित मुख्य बिंदु कार्य मे से एक कार्य आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे है। वायुसेना के विमान आज से 4 दिनों तक यहां उतरने और उड़ान भरने का अभ्यास करेंगे।  ये अभ्यास 24 अक्टूबर तक जारी रहेगा।  वैसे तो यह अभ्यास पिछले साल भी हो चुका है उस समय पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव थे। लेकिन इस बार परिवहन विमान (एएन 32) भी इस एक्सप्रेस-वे पर उतरेंगे और उड़ान भरेंगे।

IMG-20171024-WA0127

इस बार वायुसेना के कुल 20 विमान एक्सप्रेस-वे पर उतरेंगे और उड़ान भरेंगे।  इस अभ्यास के मद्देनजर आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के कुछ हिस्सों में 20 आगरा लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर लड़ाकू विमानों की ये ड्रिल इसलिए की जा रही है ताकि युद्ध के हालात में जरूरत पड़ने पर एक्सप्रेस-वे को ही रनवे स्ट्रीप में तब्दील कर दिया जाए।   वायुसेना के 20 विमान आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर उतरेंगे, जो किसी एक्सप्रेस-वे पर अब तक की सबसे बड़ी लैंडिंग होगी। एक्सप्रेस वे पर एक के बाद एक तीन मिराज-2000 विमान उतरे.  इसकी स्पीड 2495 किलोमीटर प्रति घंटा है।  वायुसेना में 50 मिराज-2000 विमान हैं।  ये विमान दूर तक मार करने के लिए 530्D मिसाइल से लैस है।  यह हवा में ही दूसरे विमान को मार गिराने में सक्षम है. इसमें 30 MM की तोप लगी है।

IMG-20171024-WA0125

आज दुनिया भारतीय वायु सेना की ताकत को देख रही है और जिस जगह इस ताकत का मुजाहिरा किया जा रहा है वो जगह है आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे।  ये देश का पहला एक्सप्रेस-वे है जहां दूसरी बार लड़ाकू विमानों ने अपने करतब दिखाए हैं।  याद रहे कि वायु सेना की ये ड्रिल इसलिए की जा रही है ताकि युद्ध के हालात में जरूरत पड़ने पर एक्सप्रेस-वे को ही रनवे स्ट्रीप में तब्दील कर दिया जाए।  वायुसेना के 20 विमान आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर उतरे,  जो दुनिया में किसी एक्सप्रेस-वे पर अब तक की सबसे बड़ी लैंडिंग है।

IMG-20171024-WA0128

प्रदेश की राजधानी को कानपुर से जोडऩे वाले जिले उन्नाव के बांगरमऊ क्षेत्र में आज युद्ध जैसा नजारा था। वायुसेना के एक दर्जन से अधिक फाइटर प्लेन के साथ ही चार मालवाहक विमान की हैरत में डालने वाली लैंडिग तथा टेक-ऑफ देखने वहां उमड़े हजारों लोगों ने दांतों तले उंगली दबा ली।  उन्नाव के बांगरमऊ क्षेत्र में आज लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर भारतीय वायुसेना से फाइटर प्लेन गरज रहे थे।  मात्र 15 से 20 सेकेंड में यह विमान लखनऊ-आगरा एक्सप्रसवे पर उतरे। नजारा देखने वाला था और इसके प्रत्ययदर्शी बने वायुसेना तथा उत्तर प्रदेश के तमाम अधिकारियों के साथ ही हजारों लोग मौजूद रहे।