आठ और कांग्रेस विधायकों के जयपुर पहुंचने के बाद रिजोर्ट में 86 हुए कुल MLA,

संवाददाता राहुल भारद्वाज ब्यूरो हैड

रीडर टाइम्स

जयपुर ,मध्यप्रदेश में ज्योतिरादित्य सिंधिया सहित 22 कांग्रेसी विधायको के इस्तीफे के बाद मध्यप्रदेश की कमलनाथ सरकार संकट में घिरती हुई नजर आ रही है हालांकि सरकार बचाने की जुगत में कांग्रेस पार्टी के प्रयास जारी है इसके लिए एक बार फिर से विधायको की बाड़ाबंदी की गई है।कांग्रेस के 86 विधायको को जयपुर के ब्यूना विस्टा और ट्री रिसॉर्ट में ठहराया गया है।बुधवार देर रात कांग्रेस के 8 और विधायक चार्टर्ड विमान से जयपुर पहुंच गए हैं इससे अब रिजॉर्ट में कांग्रेस विधायकों की संख्या 86 हो गई है जैसा कांग्रेस ने दावा किया था|अन्य तीन विधायक निर्दलीय हैं ब्यूना विस्टा रिसॉर्ट और ट्री रिसॉर्ट में विधायकों को ठहराया गया है। मध्य प्रदेश विधानसभा में कुल 230 सीटें हैं फिलहाल 2 विधायकों के निधन की वजह से विधानसभा में 228 विधायक हैं ज्योतिरादित्य सिंधिया के बीजेपी में शामिल होने के बाद से विधायकों का सियासी समीकरण अब पूरी तरह से बदल गया है।इनमे कांग्रेस के 114 विधायकों में से 22 विधायकों के इस्तीफे की खबरें सामने आ रही है इन विधायकों में 4 विधायक अभी लापता हैं।

कांग्रेस के 22 विधायकों का इस्तीफा,स्पीकर बोले नियम के तहत होगी कार्रवाई

कांग्रेस के पास कुल 88 विधायक बचे हैं. वहीं बीजेपी के कुल 107 विधायक हैं. 2 विधायक पार्टी से बगावत कर चुके हैं. कुल 105 विधायक बीजेपी के साथ हैं. वहीं बहुमत साबित करने के लिए कुल 116 विधायकों का समर्थन जरूरी है।

एक विधायक की तबीयत बिगड़ी

ब्यूना विस्ता रिजॉर्ट में कांग्रेस के एक विधायक की तबीयत बिगड़ने की खबर भी सामने आई है. रिजॉर्ट के भीतर ही एंबुलेंस पहुंची, जिसमें डॉक्टर भी रिजॉर्ट गए थे. बताया जा रहा है कि विधायक का शुगर लेवल काफी डाउन है. उनकी मेडिकल जांच की जा रही है. अगर तबीयत ठीक नहीं होती है तो विधायक को जयपुर शिफ्ट किया जा सकता है। वहीं बसपा के 2 विधायकों में से एक को पार्टी से निलंबित किया जा चुका है. वहीं समाजवादी पार्टी का भी एक विधायक है. मध्य प्रदेश में कुल 4 निर्दलीय विधायक हैं. मध्य प्रदेश कांग्रेस 22 विधायकों के इस्तीफे अगर स्वीकार कर लिए जाते हैं तो बीजेपी सरकार बना सकती है. हालांकि सरकार बनाने के लिए पहले बीजेपी को सदन में अविश्वास प्रस्ताव लाना होगा.।अभी तक के आंकड़ों के मुताबिक कमलनाथ सरकार अल्पमत में नजर आ रही है|

कहां ठहरे हैं मध्यप्रदेश से आए विधायक

मध्य प्रदेश से जयपुर आए कांग्रेस विधायकों में से 38 को जयपुर के सबसे लग्जरी रिजॉर्ट ट्री हाउस में रखा गया है।इस दौरान राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के साथ रिसॉर्ट में मंत्रणा भी की. रिजॉर्ट जयपुर से करीब 50 किलोमीटर दूर है और अपने हाई प्रोफाइल लग्जरी क्लाइंट के लिए जाना जाता है. एक कमरे का किराया ₹25000 प्रति दिन तक है और सारे कमरे पेड़ों पर बने हुए हैं।