आपकी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद , ये 5 एंटी एजिंग फूड

खाने से जुड़ी बुरी आदतें, तनाव, नशे की आदत और अस्त-व्यस्त जीवनशैली आपको समय से पहले बुढ़ा होने की ओर ले जा सकती है. ऐसे कई लोग हैं जो समय से पहले बूढ़ापा आने से बचने के लिए या यू कहें कि अपनी स्किन को जवां रखने के लिए एंटी एजिंग क्रीम और इससे जुड़े दूसरे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन आपके लिए ये जान लेना भी जरूरी है कि कुछ ऐसे प्राकृतिक तौर-तरीके हैं, जिन्हें अपनाकर आप स्किन को जवां रखने में अपनी मदद कर सकते हैं.

आज हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों की जानकारी देने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपनी स्किन की देखभाल बेहतर ढंग से कर सकते हैं. इससे पहले आपको ये बता दें कि अगर आपको जवां स्किन चाहिए तो उसके लिए आपका हेल्दी रहना बेहद जरूरी है. आप ऐसे फूड्स अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं, जिनमें फ्लेवर होने के साथ-साथ न्यूट्रिशन भी भरपूर होता है. कहने का मतलब है कि कुछ फूड ऐसे होते हैं, जिनमें एंटी-एजिंग के गुण काफी मात्रा में मौजूद होते हैं.

1. एवोकाडो
एवोकाडो स्किन के लिए सबसे बेहतर खाद्य पदार्थों में से एक है, क्योंकि इससे स्किन को हेल्दी और स्मूथ स्किन रखने में मदद मिलती है. दरअसल, एवाकाडो में ऐसे न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं, जो एंटी एजिंग के प्रोसेस में मददगार साबित होते हैं. इसमें विटामिन के, सी, ई, ए और बी होता है, जिनकी मदद से स्किन पर आने वाले डेड सेल्स को खत्म किया जा सकता है. बता दें कि एवोकाडो से कई तरह के नेचुरल फेस पैक और मास्क बनाए जा सकते हैं. इतना ही नहीं आप इसे अपनी डाइट में भी शामिल कर सकते हैं.

2 .स्ट्रॉबेरी
खाने में स्वादिष्ट स्ट्रॉबेरी में काफी मात्रा में न्यूट्रीएंट्स मौजूद होते हैं. इस जूसी फ्रूट में विटामिन सी के अलावा कई एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो एंटी एजिंग प्रोसेस में मदद करते हैं. स्वादिष्ट होने के कारण स्ट्रॉबेरी का सेवन शेक या सलाद के रूप में भी किया जा सकता है.

3. पपीता
पपीता वो फ्रूट है, जो स्किन के लिए सबसे बेहतर खाद्य पदार्थों में से एक माना जाता है. स्किन के लिए कई मायनों में फायदेमंद होने के कारण अलग-अलग तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स में पपीते का इस्तेमाल किया जाता है. पपीते में एक पेपीन नाम का एंजाइम पाया जाता है, जो एंटी एजिंग कारक के रूप में काम करता है. इतना ही नहीं पपीता एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, जो स्किन को कई तरह के नुकसानों से बचाता है. आप पपीते को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं या फिर ग्लोइंग स्किन के लिए इसके फेस पैक्स भी बना सकते हैं.

4. ब्रोक्कली
ब्रोक्कली में कई न्यूट्रीएंटे्स यानी पोषक तत्व मौजूद होने के कारण ये स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाने में सहायक होती है. ब्रोक्कली में विटामिन सी अधिक मात्रा में होता है और इसी कारण ये स्किन के लिए फायदेमंद होती है. इतना ही नहीं ब्रोक्कली में कैल्शियम और फाइबर भी होता है जो हेल्दी बोंस के लिए बहुत जरूरी होता है.

5.पालक
बॉडी को हेल्दी रखने के लिए हरी सब्जियों का सेवन बहुत जरूरी माना जाता है. हरी सब्जियों में से एक पालक भी एक एंटी एजिंग के रूप में काम करता है. दरअसल, इसमें मौजूद विटामिन सी इसे स्किन के लिए बेहद फायदेमंद बनाता है. इतना ही नहीं इसमें फाइबर भी पर्याप्त मात्रा में होता है, जो वजन घटाने में सहायक होता है. आप पालक को सलाद के रूप में खा सकते हैं.