आपके प्रजनन अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है ; ‘गोद में लैपटॉप’ रखकर काम करना…

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
वर्क फ्रॉम होम की वजह से हम अपनी सेहत से समझौता कर रहे है। आपने यह ज़रूर सुना होगा कि लंबे समय तक बैठकर काम करने से सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। मगर क्या आप जानते हैं कि गोद में लैपटॉप रखकर काम सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। हम 100 प्रतिशत कह सकते है कि इस बारे में कभी आपने सोचा ही नहीं होगा, लेकिन ऐसा करना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है तो चलिये पता करते हैं कैसे?

 

आपके प्रजनन अंगों को पहुंचा सकता है नुकसान…
आपको लग सकता है कि लैपटॉप क्या ही नुकसान पहुंचाएगा, मगर आपका ऐसा सोचना बिल्कुल गलत है। यह वायरलेस इंटरनेट सिग्नल प्राप्त करता है और ईएमएफ को रेडिएट करता है। इसलिए अगर गोद में रख कर लैपटॉप का इस्तेमाल कर रही हैं, तो आपके रिप्रोडक्टिव सिस्टम को नुकसान पहुंच सकता है। महिलाओं में यह एग्स को और पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या को प्रभावित करता है। अमेरिकन सोसाइटी फॉर रिप्रोडक्टिव मेडिसिन द्वारा किए गए एक अध्ययन में सामने आया है कि गोद में लैपटॉप रखने से प्रजनन क्षमता प्रभावित हो सकती है।

पीठ और गर्दन पहुंचाता है नुकसान…
लैपटॉप को गोद में रखने से गर्दन और पीठ को नुकसान पहुँचता है। इसमें दर्द की शिकायत शुरू हो जाती है। इसलिए लैपटॉप को एक टेबल पर रखकर काम करे जिससे आपका बॉडी पॉस्चर सही रहे।

अनिद्रा की समस्या…
जब आप लैपटॉप को अपनी गोद में रखकर काम करते है तो स्क्रीन से निकलने वाली रेज़ आंखों को नुकसान पहुंचाती हैं और मेलाटोनिन रिलीज को दबा सकती हैं। ऐसे में अगर आप अनिद्रा से पीड़ित हैं, तो अपने लैपटॉप को अपनी गोद में लेकर काम करना तुरंत बंद कर दें।

कैंसर का खतरा…
यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल बेसल द्वारा किए गए एक शोध में सामने आया है कि गोद में रखा हुआ हीटेड लैपटॉप आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। जिससे त्वचा का कैंसर भी विकसित हो सकता है। चूंकि लोग अपने प्रजनन अंगों के पास लैपटॉप रखते हैं, यह प्रोस्टेट और ओवेरियन कैंसर का कारण बन सकता है।

त्वचा को जला सकता है…
यदि आपको भी अपनी गोद में लैपटॉप रखकर काम करने की आदत है तो इसको तुरंत बंद कर दे। आपकी यह गलती “टोस्टेड स्किन सिंड्रोम” को विकसित कर सकती है। एक शोध में सामने आया है कि त्वचा के बगल में लैपटॉप जैसे उपकरणों को रखने से दाने हो सकते हैं।