इंजीनियर श्रीनिवास के हत्‍यारे को उम्र कैद की सजा

232200-srinivas-kuchibhotla

दिल्ली :अमेरिकी कोर्ट ने भारतीय इंजीनियर श्रीनिवास कुचिभोतला (32) के हत्या के दोषी पूर्व नौसैनिक एडम डब्ल्यू.पुरिंटन (52) को उम्रकैद की सजा सुनाई है। इससे पहले कोर्ट ने मार्च में पुरिंटन को दोषी करार दिया था।अमेरिका में भारतीय इंजीनियर श्रीनिवास कुचिभोतला और उनके दोस्त को 52 साल के अमेरिकी नौसेना अधिकारी एडम पुरिंटोन ने नस्लीय नफरत की वजह से कंसास में गोली मार दी थी। इस गोलीबारी में श्रीनिवास की मौत हो गई थी जबकि उनका दोस्त गंभीर रूप से घायल हो गया था। उनकी पत्नी सुनैना दुमाला ने पति की मौत के बाद कोर्ट में अपने बयान दर्ज करवाए थे।

अमेरिकी कोर्ट ने भारतीय इंजीनियर श्रीनिवास हत्या के दोषी पूर्व नौसैनिक एडम डब्ल्यू.पुरिंटन को उम्रकैद की सजा सुनाई है। दरअसल पिछले साल 22 फरवरी को एक नस्लीय हमले में हैदराबाद के रहने वाले सॉफ्टवेयर इंजीनियर श्रीनिवास कुचिभोतला की गोलीबारी में मौत हो गयी थी। एडम पुरिंटन नामक श्वेत अमेरिकी ने अमेरिका के कंसास स्थिति एक पब में मामूली विवाद के बाद फायरिंग शुरू कर दी। परिंटन ने एक बार में दो भारतीयों पर गोली चला दी थी, जिसमें कुचिभोटला की मौत हो गई थी। जबकि आलोक मदासानी गंभीर रूप से घायल हो गए थे। इन दोनों भारतीयों के बचाव में आगे आए एक अमेरिकी नागरिक को भी गोली लगी थी।

मृतक की पत्नी के शुक्रिया अदा किया

‘‘मेरे पति की हत्या के मामले में शनिवार (5 मई) का यह फैसला मेरे श्रीनू को वापस नहीं लाएगा, लेकिन इससे एक कड़ा संदेश जाएगा कि ऐसे नस्लीय हमलों को स्वीकार नहीं किया जाएगा.’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं इस व्यक्ति को कानून के दायरे में लाने के लिये जिला अटॉर्नी कार्यालय और ओलाथे पुलिस का शुक्रिया अदा करना चाहती हूं.’’