इन चीजों की मदद से बनाएं पाचन तंत्र को मजबूत

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
सेहतमंद रहने के लिए पाचन का स्ट्रॉन्ग होना बेहद जरूरी है। कुछ लोगों का पाचन तंत्र इतना ज्यादा खराब होता है कि वो कुछ भी खाते हैं तो वो आसानी से पचता नहीं है। पाचन कमजोर होने के कई कारण होते है जैसे समय पर भोजन नहीं करना, ज्यादा खाना, चलते फिरते खाना और समय की पाबंदी का ध्यान नहीं रखना शामिल है। पाचन ठीक से काम नहीं करने पर पेट में गैस, सूजन, पेट दर्द और दस्त जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। खराब पाचन के लिए आपकी डाइट बेहद असरदार है। डाइट में जंक फूड, तला-भूना भोजन, कोल्ड ड्रिंक, चाय-कॉफी का अत्याधिक सेवन, देर रात को भोजन कर तुरंत सो जाना, रात में अधिक जागना, देर तक बैठ कर काम करना, एक्सरसाइज नहीं करना और पौष्टिक भोजन करने से परहेज करना पाचन क्रिया खराब होने के प्रमुख कारण हैं। आप भी अपने खराब पाचन से परेशान हैं तो उसे दुरुस्त करने के लिए कुछ देसी नुस्खों का सेवन करें। देसी नुस्खें पाचन की समस्याओं का समाधान करेंगे, साथ ही आपकी हेल्थ को भी ठीक रखेंगे।

:- इन चीजों की मदद से बनाएं पाचन तंत्र को मजबूत

मेथी…
मेथी के दाने शरीर से हानिकारक टॉक्सिन बाहर निकालते हैं। ये पेट और आंतों को शांत करते हैं। सुबह खाली पेट मेथी का पानी पीने से वजन कंट्रोल रहता है।

अदरक…
औषधीय गुणों से भरपूर पेट की समस्याओं का उपचार करती है, साथ ही इम्यूनिटी को भी बूस्ट करती है। अदरक सर्दी-खांसी जैसी परेशानियों से भी निजात दिलाती है। अदरक का इस्तेमाल आप करी, चाय और खाने में कर सकते हैं।

जीरा…
एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर जीरा पेट की परेशानियों का उपचार करता हैं। जीरे का पानी आमतौर पर पाचन एंजाइमों के स्राव को उत्तेजित करता है और पाचन प्रक्रिया को तेज करता है। जीरा आंत की समस्याओं से लड़ने में बेहद मददगार है।

इलायची…
इलायची ना सिर्फ बेहदतरीन माउथफ्रेशनर है बल्कि हमारे खाने का स्वाद भी बढ़ाती है। ये पेट से संबंधित समस्याओं जैसे कब्ज , गैस को ठीक करने में बेहद मददगार है।