इन धांसू स्टेप्स को करें फॉलो और पाएं फर्राटेदार इंटरनेट स्पीड : जानें सबकुछ !

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
आज की दुनिया टेक्नोलॉजी और इंटरनेट पर चलने वाली दुनिया हैं. आज के समय में हम लगभग अपने हर काम के लिए इंटरनेट पर प्रयोग करते हैं और उसके बिना हमारा कोई भी काम नहीं हो पता है. ऐसे में ज्यादातर लोगों ने अपने घर में ‘वाईफाई राउटर’ लगवा लिया है जिससे पूरे घर में इंटरनेट की सुविधा आती रहे. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि आपका राउटर ठीक से कीं नहीं कर रहा होता है जिसका सीधा असर इंटरनेट की स्पीड पर पड़ता है. आज हम कुछ ऐसे टिप्स आपको बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने वाईफाई राउटर की इंटरनेट स्पीड को बूस्ट कर सकते हैं.

सिग्नल्स को रोकने वाले ऑब्जेक्ट्स को हटायें –
आपके घर में लगे वाईफाई रूटर के सिग्नल्स को दीवारे और बड़े मेटल के ऑब्जेक्ट्स डिस्टर्ब करते हैं. ऐसे में, अगर आप चाहते हैं कि आपके वाईफाई राउटर के सिग्नल्स में किसी तरह की कोई रुकावट या बाधा न आए तो उसके लिए आपको राउटर के सामने से हर तरह के मेटल ऑब्जेक्ट को हटाना होगा और इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि आप वाईफाई राउटर को कहां प्लेस करते हैं.

इलेक्ट्रॉनिक आइटमों को दूर रखें –
आप अपने घर में जब भी वाईफाई राउटर को फिट करवाएंगे तो इस बात का ध्यान जरूर रखें कि उसे किसी अन्य सिग्नल वाले इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के बिल्कुल पास में न लगवाएं क्योंकि सिग्नल्स क्लैश होकर भी कमजोर हो जाते हैं और इससे भी आपका इंटरनेट स्लो हो सकता है.

वाईफाई राउटर के एंटीना की जगह बदलें –
अगर आप ध्यान देंगे तो आप जानेंगे कि हर वाईफाई राउटर में एक एंटीना होता है. इसी एंटीना की मदद से वाईफाई राउटर को इंटरनेट के लिए सिग्नल मिलते हैं. कभी ये एंटीना राउटर के अंदर होता है और काभी बाहर. अगर आपके वाईफाई का सिग्नल कमजोर है तो सबसे पहले अपने राउटर के एंटीना की पॉजिशन को बदलकर देखें, उससे डेटा स्पीड पर काफी फरक पड़ता है.

किसी ऊंची जगह पर वाईफाई राउटर को फिट करें-
वाईफाई राउटर फिट करवाते समय इस बात का ध्यान रखें कि आप उस डिवाइस को अपने घर में किसी ऊंची जगह पर इसे लगवाएं. अगर आप वाईफाई राउटर को किसी ऊंचे स्थान पर लगवाते हैं तो इंटरनेट आराम से हर किसी के पास पहुंचेगा और सिग्नल्स में रुकावट भी नहीं आएगी. इन आसान स्टेप्स को फॉलो करके आप अपने घर में लगे वाईफाई राउटर की स्पीड को ठीक कर सकते हैं.