ई-कॉमर्स कंपनियों की हालत ख़राब करने के लिए , रिलायंस लांच करेगा अपनी ई-कामर्स वेबसाइट

reliance-communications-launches-ecommerce-website-and-app-like-alibaba_151020

रिलायंस जियो से टेलिकॉम सेक्टर की दिग्गज कंपनी बनने के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज अब ई-कॉमर्स सेक्टर में प्रवेश करने के लिए तैयार है। माना जा रहा है कि कंपनी के रिटेल सेक्टर में उतरते ही ई-कॉमर्स कंपनी जैसे अमेजॉन, स्नैपडील, फ्लिपकार्ट, मिंत्रा को कड़ी टक्कर मिलेगी।

 

इसके लिए कंपनी एक नई वेबसाइट और ऐप को भी लॉन्च करेगी। इसके अलावा ऐप को जियो के सभी फीचर व स्मार्टफोन में भी डाला जाएगा। देश भर में जियो की सिम बेचने वाले सेंटर को भी डिलीवरी के लिए प्वाइंट बनाया जाएगा। अभी रिलायंस रिटेल मुंबई, पुणे और बंगलूरू में ट्रायल के तौर पर ई-कॉमर्स के जरिए ग्रोसरी बेच रही है। इन ई-कॉमर्स कंपनियों को रिलायंस इंडस्ट्रीज वैसी ही पटखनी देने की योजना पर काम कर रही है, जैसे उसने जियो की लॉन्चिंग के बाद टेलिकॉम कंपनियों का किया था।

e-commerce_1525564392

रिलायंस इंडस्ट्रीज देश की सभी बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों को पछाड़ने की योजना पर काम कर रही है। उन्हें उम्मीद है कि जैसी प्रक्रिया उन्हें जियो लॉन्च होने से टेलिकॉम सेक्टर में मिली वैसी ही ई-कॉमर्स सेक्टर में भी मिलेगी। रिलायंस चीनी कंपनी अलीबाबा के मॉडल के तहत धमाका करने की सोच रहा है। प्लान के मुताबिक रिलायंस उन शहरों में अपने ई-कॉमर्स की सुविधा देगा, जिनकी आबादी 50 हजार से ज्यादा है। इसके लिए शहरों व गांवों में मौजूद छोटे दुकानदारों को भी भागीदार बनाया जाएगा। रिलायंस जियो के रिटेलर्स को भी अपने इसमें हिस्सेदारी देगी।

 

कंपनी के सूत्रों के अनुसार रिलायंस इस नई कंपनी के लांच होने के तीन साल बाद यानी 2022 तक ई-कॉमर्स मार्केट का भी लीडर बन जाएगा। ई-कॉमर्स वेंचर के जरिए रिलायंस मोबाइल फोन, कंज्यूमर इलेक्ट्रोनिक्स, किराना, फल-सब्जी सहित अन्य खाने-पीने का सामान बेचेगा।

 

रिलायंस का प्लान है कि वो देश के छोटे से छोटे शहरों में भी सामान का ऑर्डर मिलने के बाद उसी दिन या फिर 24 घंटे के अंदर डिलीवरी करेगा। ऐसा करने से लोग ज्यादा से ज्यादा सामान खरीदेंगे। लोगों को रिलायंस द्वारा मोबाइल फोन और इलेक्ट्रोनिक्स के सामान पर की गई एक्सक्लूसिव डील के बारे में भी पता चलता रहेगा।