उत्तराखंड में गाइडलाइनों के साथ खुलेंगे तीन महीने के बाद खुलेंगे मॉल

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
कोरोना का कहर अब धीरे धीरे हर कम हो रहा हैं। क्योकि सरकार की सभी गाइडलाइन को लेकर सभी ने सतर्कता जताई हैं। और जिसका परिणाम यह हैं की कोरोना के मामले अब देश के हर राज्य में कम हो रहे हैं। जिसकी स्थिति उत्तराखड में नजर आयी। उत्तराखंड में कोरोना के मामले कम होने के साथ ही मंगलवार से शॉपिंग मॉल भी खोल दिए गए हैं. लेकिन शॉपिंग मॉल में अभी सिर्फ पचास फीसदी क्षमता के साथ ही ग्राहकों और स्टाफ को आने की परमिशन दी गई है. वहीं, अब बाजारों को साप्ताहिक बंदी के दिन ही बंद रखने के निर्देश भी दिए गए हैं. शॉपिंग माल खुलते ही ग्राहक खरीदारी करने भी पहुंचने लगे. हालांकि, आज पहले दिन ग्राहकों की संख्या काफी कम रही है, लेकिन शॉपिंग मॉल खुलने से दुकानदारों और मॉल मालिकों के चेहरे खिल गए हैं. सरकार ने सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल,और मल्टीप्लेक्स बंद रखने के निर्देश दिए हैं।

3 महीने बाद खोले गए शॉपिंग मॉल :- सरकार द्वारा जारी कोविड की नई गाइडलाइंस के साथ आज से बड़े स्तर पर रहत दी गई है. जहां बाजारों को साप्ताहिक बंदी के दिन ही बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं. वहीं, शॉपिंग ममॉल को 50% क्षमता के साथ खोला गया है. उत्तराखंड में कोरोना कर्फ्यू के कारण तीन महीने से शॉपिंग मॉल बंद थे, जिससे शॉपिंग मॉल मालिकों और दुकानदारों को भी वित्तीय संकट से जूझना पड़ रहा था, लेकिन सरकार की नई गाइडलाइंस के तहत अब शॉपिंग मॉल मालिकों और दुकानदारों को बड़े स्तर पर राहत मिली है. राज्य सरकार ने सोमवार शाम को इसके लिए एसओपी जारी की है, जिसमें साफ कहा गया है कि अभी मल्टीप्लेक्स, सिनेमा घर और स्विमिंग पूल बंद रहेंगे लेकिन शॉपिंग मॉल 50% क्षमता के साथ खोले जाएंगे.

कोरोना गाइडलाइंस के साथ ही एंट्री :- शॉपिंग मॉल खुलते ही ग्राहकों की आवाजाही शुरू हो गई है, लेकिन मॉल में कोरोना गाइडलाइंस के तहत ही ग्राहकों को एंट्री दी जा रही है. वहीं, शॉपिंग मॉल के अंदर मौजूद सभी दुकानों पर स्टाफ को 50% क्षमता के साथ ही बुलाया गया है. वहीं, गार्ड सैनिटाइजर के साथ गेट पर ही मौजूद हैं, जो ग्राहकों को सैनिटाइज करके ही मॉल के अंदर भेज रहें हैं. इसके साथ ही दुकानदार भी अपनी सुरक्षा और ग्राहकों की सुरक्षा के मद्देनजर सैनिटाइजर का इस्तेमाल कर रहे हैं. ग्राहकों को दुकान के अंदर मास्क के साथ ही एंट्री दी जा रही है.

13 जुलाई तक बढ़ाया गया कर्फ्यू :- आपको बता दें कि, उत्तराखंड में कई रियायतों के साथ कोविड कर्फ्यू 13 जुलाई तक बढ़ा दिया गया है, लेकिन इस बार बाजारों को पारंपरिक साप्ताहिक बंदी के दिन ही बाजार बंद रखने को भी कहा गया है, लेकिन इस कर्फ्यू के दौरान भी बाजार सुबह 8:00 बजे से शाम 7:00 बजे तक ही खुल सकेंगे, हालांकि व्यापारियों ने सरकार से मांग की थी कि, बाजारों को खोलने की टाइमिंग बढ़ाई जाए, लेकिन फिलहाल सरकार ने अभी कोरोना के मामलों के मद्देनजर बाजारों को खोलने का वक्त नहीं बढ़ाया है।