एक दिन में 81 लाख टीकाकरण होने पर प्रधानमंत्री ने कहा “वेल डन इंडिया”

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
देश में योग दिवस के दिन यानी सोमवार को कोरोनोवायरस के खिलाफ लगभग 81 लाख लोगों ने टीकाकरण कराया क्योंकि केंद्र सरकार द्वारा सोमवार से देश भर के सरकारी अस्पतालों में सभी वयस्कों को मुफ्त ख़ुराक उपलब्ध कराई गई है और सभी लोगों को टीके के लिए वॉक-इन की अनुमति दी गई। एक दिन में 80 लाख 95 हज़ार 319 लोगों को टिका लगाना एक बड़ी उपलब्धि मानी जा रही है। सोमवार का यह आँकड़ा रविवार के आँकड़े से लगभग 62% ज़्यादा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा, “आज की रिकॉर्ड तोड़ टीकाकरण संख्या प्रसन्न करने वाली है। कोविड – 19 से लड़ने के लिए वैक्सीन हमारा सबसे मजबूत हथियार है। उन सभी को बधाई जिन्होंने टीका लगाया और सभी अग्रिम पंक्ति के योद्धाओं को बधाई दी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि इतने सारे नागरिकों को टीका मिल सके।

सोमवार से केंद्र सरकार देश में उपलब्ध कोविड वैक्सीन के 75% की खरीद ज़िम्मा लिया है इन वैक्सीनो को बाद में राज्यों को मुफ्त में वितरित किया जाएगा। दूसरी ओर निजी अस्पताल 25% कोविड के टीके खरीदना जारी रखेंगे और इन केंद्रों पर टीकाकरण का शुल्क लिया जाएगा।

बता दें केंद्र द्वारा राज्यों को जून के महीने में उनके लिए उपलब्ध टीके की खुराक की अग्रिम दृश्यता प्रदान की गई थी और इस अग्रिम सूचना ने राज्यों को वैक्सीन वितरण योजनाओं को जिलेवार और टीकाकरण केंद्रवार प्रभावी तरीके से तैयार करने में सक्षम बनाया।