एक दिवसीय बुद्ध कथा में भारी संख्या में उमड़ा जनसैलाब

संवाददाता मोहम्मद वैश
रीडर टाइम्स न्यूज़
सिधौली तहसील क्षेत्र के गांव संधना पोस्ट दहावा मे भारतीय संविधान के निर्माता नारी समाज के मुक्तिदाता कमजोर व उपेक्षित वर्गों के मसीहा परमपूज्य बाबा साहेब डां० भीमराव अम्बेडकर जी के 130 वीं जयन्ती बडी धूम धाम से मनाई गई । आयोजित कार्यक्रम एक दिवसीय बुद्ध कथा में सिधौली से पधारे बुध्द कथा वाचक एन के बौद्ध जी ने पंचशील सिद्धांत के आधार पर जीवन जीने की प्रेरणा दी। और गौतम बुद्ध व डाॅ भीमराव आम्बेडकर द्वारा मानव समाज के लिए किए गए हितकार्य और उनकी जीवनशैली से मिलने वाली प्रेरणा का बखान किया।

उन्होंने समाज में बढ़ रहे नशीले पदार्थों के सेवन से युवाओं को दूर रहने का आहवान करते हुए जीवन का आनंद लेने की बात कही। बुध्द कथा वाचक एन के बौद्ध ने श्रोताओं को बताया कि आज के समय में मनुष्य तरह-तरह के प्रायोजन से ईश्वर के मार्ग को अपना रहा है लेकिन सबसे बड़ी भक्ति स्वयं को बदलने से है। संसार में रहकर बुरे कर्माें से बचकर परोपकार के साथ रूढ़ि़वादिता की प्रथा को बदलने का काम करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि आज समाज में जिस तरह से कुरीतियों फैल रही है उससे फिर से एक बार बुद्ध के बताए हुए रास्ते का अनुसरण करने की आवश्यकता है। धम्मगुरु के साथ में आए कलाकारों ने वाद्ययंत्रों की ध्वनि से गीतों की संगीतमयी प्रस्तुती देकर उपस्थित जनसमूह को भाव-विभोर कर दिया।

इस मौके पर भारतीय समन्वय संगठन लक्ष्य की टीम के कार्यकर्ता पहुंचकर बुद्ध कथा में एक दिवसीय कैडर कैंप का आयोजन किया जिसमें लक्ष्य बूथ कमांडर कालीचरण भारती ने बहुजन समाज को दिन रात जगाने में जुटे हुए हैं इसके परिणाम समाज में साफ तौर से दिखाई देने लगा है यह बात लक्ष्य कमांडरों ने कही। सभी लक्ष्य कमांडर उपस्थित रहे आयोजक कमेटी डॉ० भीमराव अम्बेडकर जनकल्याण सेवा संस्थान संधना के पदाधिकारीगण अध्यक्ष विनय कुमार उर्फ रिंकू, महामंत्री योगेन्द्र प्रताप सिंह , उपाध्यक्ष संतराम गौतम, कोषाध्यक्ष विनोद चौधरी , लेखापरीक्षक उमेश भास्कर , उपकोषाध्यक्ष संदीप गौतम , रमाशंकर बाबू जी आदि के साथ भारी जनसैलाब सहित लोग मौजूद रहे।