एक लाख रुपये है इस सब्जी की कीमत , दुनियाभर में मचा तहलका… 

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
हॉप शूट्स, एक ऐसी सब्जी जिसने दुनियाभर में तहलका मचाया हुआ है. आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि इस सब्जी की कीमत एक लाख रुपये प्रति किलोग्राम है. पिछले दिनों खबर आई थी कि बिहार के एक किसान ने हॉप शूट्स नामक सब्जी उगाई है. बिहार के एक किसान द्वारा इस सब्जी के उगाए जाने पर दुनियाभर में तहलका मच गया था.

आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि एक लाख रुपये प्रति किलोग्राम की इस सब्जी को दुनिया की सबसे महंगी सब्जी होने का दर्जा प्राप्त है. हॉप शूट्स सब्जी भारत में पहली बार उगाई गई है. एक आईएएस अफसर ने इस सब्जी की दो तस्वीरें पोस्ट करते हुए ट्वीट किया था कि इस सब्जी के एक किलोग्राम की कीमत लगभग एक लाख रुपये हैं.

 सब्जी की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो गई थीं. बता दें कि मूल रूप से यह सब्जी नॉर्थ अमेरिका तथा यूरोप में उगाई जाती है. अमेरिका और यूरोप के लोग पहले इसकी उपयोगिता नहीं जानने थे. पहले वह इसे एक खर-पतवार की तरह मानते थे. तब इस सब्जी का लोगों के जीवन में कोई उपयोग नहीं था.

हालांकि , अब इस सब्जी की उपयोगिता जानने के बाद इसकी कीमत आसमान छू रही है. इस सब्जी का इस्तेमाल एंटीबैक्टेरियल असर के लिए होता है. सब्जी का वैज्ञानिक नाम है ह्यूमुलस ल्यूपुलस (humulus lupulus) है. यह सब्जी बारह महीने उगाई जा सकती है. इस सब्जी का सबसे बड़ा खरीदार देश अमेरिका है.

अमेरिका में इसका इस्तेमाल एंटीबॉयोटिक दवा बनाने में होता है. हॉप शूट्स से बनी दवा टीबी के इलाज में कारगर साबित होती है. इसके फूलों का इस्तेमाल बीयर बनाने के काम में आता है. आईएएस अधिकारी मानना है कि यह सब्जी भारतीय किसानों के लिए गेम चेंजर हो सकती है.