कच्ची शराब की भठ्ठिया धधक रही 

 रिपोर्ट : देवेंद्र पाण्डेय , रीडर टाइम्स 

saraab final 0

बाराबंकी : बाराबंकी हैदरगंड़ अंसद्रा थाने के अन्तर्गत पैगम्बरपुर ,रसूलपुर ,जरगावा ,पूरेधनई,पश्चिम बेलाव ,गाँव मे कच्ची शराब बनाने का कार्य तेजी से चल रहा है . सूत्रो की माने तो यह लोग कच्ची शराब महुआ और यूरिया खाद डाल कर बनाते हैं . इन गाँव मे शराब पीने वाले शौकीन शाम को 6 बजे से आना शुरू हो जाते है .

शराब सस्ती होने की वजह से पूरा जमावडा लगा रहता है. जिला आबकारी अधिकारी को सूचना देने पर उन्होने जाँच कराने की बात कही है. यहाँ गौरतलब बात यह है कि आबकारी निरीक्षक हैदरगड़ अपनी ड्यूटी तहसील नवाबगंज मे आकर बैठे रहते हैं. अपने क्षेत्र में उनका बहुत कम ही आना – जाना रहता है.

अभी विगत वर्ष 2017 मे ही देवां क्षेत्र मे कुछ इसी तरह के कच्ची शराब या स्प्रीट पीने से 15 लोगो की मौते हो गई थी. यह जाँच मुख्य विकास अधिकारी के पास है. जो कि अभी तक चल रही है. इस जाँच मे अभी यह पुष्टि नहीं हुई है कि उन लोगों की मौते किस रसायन को पीने से हुई थी. अभी हाल ही मे कानपुर मे भी शराब पीने से 15 लोगो की मौते हुई हैं . विभागीय उदासीनता के चलते यह सब घटनाए हो रही है. लेकिन विभाग की मिलीभगत से यह व्यापार करने वाले फल -फूल रहे है .