कब से शुरू हो रही है ‘चैत्र नवरात्रि’ ; जानें मां के किस स्वरूप की पूजा होती है , किस दिन…


डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
हिंदु धर्म के पावर पर्वों में से एक नवरात्रि भी है। जिसमे अधिकतर उपवास रखते हैं। चैत्र माह की शुरुआत हो चुकी है और कुछ ही दिनों में चैत्र माह की नवरात्रि भी शुरू होने वाली है। यह त्यौहार पूरे भारत में बहुत ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। यह नौ दिन तक चलता है। और यह मां दुर्गा को समर्पित होता है। इस दौरान मां दुर्गा के नौ अलग-अलग रूपों की उपासना की जाती है। साथ ही व्रत भी किए जाते हैं। चैत्र नवरात्र 13 अप्रैल से शुरू होने जा रहे हैं। इनका समापन 22 अप्रैल को होगा।

नवरात्रि के नौ दिन…

13 अप्रैल , मंगलवार : नवरात्रि का पहला दिन मां शैलपुत्री को समर्पित है। इस दिन कलश स्थापना यानी घटस्थापना की जाती है। मां शैलपुत्री की पूजा करने से व्यक्ति पर मां का आशीर्वाद बना रहता है।

14 अप्रैल , बुधवार : नवरात्रि का दूसरा दिन मां ब्रह्मचारिणी को समर्पित है। इनकी पूजा करने से व्यक्ति में तप, त्याग, सदाचार और संयम की भावना जागृत होती है।

15 अप्रैल , गुरुवार : नवरात्रि का तीसरा दिन मां चंद्रघंटा को समर्पित है। इनकी पूजा करने से वाणी मधुर होती है।

16 अप्रैल , शुक्रवार : नवरात्रि का चौथा दिन मां कुष्मांडा को समर्पित है। इनकी पूजा करने से रोग-शोक दूर होते हैं और आयु और यश में वृद्धि होती है।

17 अप्रैल , शनिवार : नवरात्रि का पांचवां दिन मां स्कंदमाता को समर्पित है। इनकी पूजा करने से मोक्ष के द्वारा खुल जाते हैं।

18 अप्रैल , रविवार : नवरात्रि का छठा दिन मां कात्यायनी को समर्पित होता है। इनकी पूजा करने से दुश्मन निर्बल हो जाते हैं।

19 अप्रैल , सोमवार : नवरात्रि का सातवां दिन मां कालरात्रि को समर्पित होता है। इनकी पूजा करने से व्यक्ति को उसके सभी पापों से मुक्ति मिल जाती है।
20 अप्रैल , मंगलवार : नवरात्रि का आठवां दिन मां महागौरी को समर्पित होता है। इनकी पूजा करने से समस्त पापों का नाश होता है और सुखों में वृद्धि होती है।

21 अप्रैल , बुधवार : नवरात्रि का नौवां दिन मां सिद्धिदात्री को समर्पित है। इनकी पूजा करने से व्यक्ति को समस्त नव-निधियों की प्राप्ति होती है।