करियर को लेकर रहते हैं परेशान तो तुरंत हो जाएं अलर्ट , इस गंभीर बीमारी से जान जाने का मंडरा रहा खतरा

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
मानसिक तनाव ऐसी बीमारी हैं जो किसी भी व्यक्ति को बीमारी के मार्ग पर ले जाता हैं। क्योकि व्यक्ति के जीवन कि सभी प्रक्रिया सोच विचार से ही होती हैं। और जब व्यक्ति का मानसिक ही स्वास्थ्य नहीं हैं तो जीवन में सफलता पाना ना मुमकिन हैं। व्यक्ति का मानसिक तौर पर स्वास्थ्य होना बहुत आवश्यक हैं। व्यक्ति का भविष्य तभी संभल सकता हैं जब वह अपने भविष्य को गंभीरता से लेगा।

हम सभी अपने करियर को लेकर चिंतित रहते हैं. हम हमेशा अच्छी नौकरी और सुनहरे भविष्य की तलाश करते रहते हैं. इस कारण हर वक्त हमारे दिमाग में कुछ न कुछ चलता रहता है. हाल ही हुए एक शोध में इसे लेकर एक बड़ा खुलासा हुआ है. इस खुलासे के अनुसार, ऐसे लोगों में बहुत तेजी से मानसिक तनाव बढ़ता है। इस शोध में पाया गया की जो लोग अपने लक्ष्य को हासिल करने को लेकर निश्चित नहीं हैं, उनमें मनोवैज्ञानिक संकट का सामना करने का खतरा ज्यादा हो सकता है. ‘पर्सनाल्टी एंड इंडिविजुअल डिफरेंसेज’ में प्रकाशित किया गया था।

अध्ययन में कहा गया है कि जिन लोगों को अपने करियर को लेकर बहुत अधिक चिंता होती है, उन लोगों में मानसिक तनाव काफी ज्यादा होता है. ऐसे लोगों में डिप्रेशन की वजह से जान जाने का खतरा बढ़ जाता है। जब एक लक्ष्य का पीछा करने वाला व्यक्ति इस लक्ष्य के कठिन होने पर दूसरे लक्ष्य का पीछा करने लगता है तब दोतरफा विचार के कारण किसी खास लक्ष्य को लेकर उसे गंभीर एहसास होने लगता है।

इस कारण मनुष्य में स्वतंत्र रूप से चिंता व अवसाद के गुण पनपने लगते हैं। लक्ष्य का पीछा करना हमारे लिए महत्वपूर्ण है. यह जीवन के अर्थ तथा उद्देश्य को बढ़ावा देता है। उन्होंने आगे यह भी कहा कि जब ये लक्ष्य संघर्ष पैदा करते हैं तो इंसान में मनोवैज्ञानिक संकट पैदा हो जाता है. कमजोर मानसिक स्वास्थ्य वाले लोगों में देखा गया है कि उनके निजी लक्ष्य दूसरे लक्ष्यों में बाधा बनने जाते हैं।