BJP और JDS ने पेश किया सरकार बनाने का दावा ,BJP को मिल सकता है पहले मौका

modi-rahul-1

 

नई दिल्ली: कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए डाले गए मतों की गणना शुरू होने के बाद धीरे धीरे तस्वीर साफ़ होती जा रही है .जहा बीजेपी 104 सीटों पर सिमटती नजर आ रही है . वही कांग्रेस 78 और जेडीएस ३८ सीटों पर सिमटती नजर आ रही है . BJP और JDS ने सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है . सूत्रों के अनुसार राज्यपाल बीजेपी को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित कर सकते है . वही बीजेपी ने दावा किया है की जेडीएस के 5 विधायक उनके संपर्क में हैं .
उधर कांग्रेस ने एच् डी कुमार स्वामी और पूर्व मुख्यंत्री सिद्धारमैया ने सन्युक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा है कि हम लीग एक साथ रहकर सरकार बनाएंगे . सोनिया गाँधी ने खुद ही मोर्चा सँभालते हुए कार्यकर्ताओं को निर्देशित करते हुए एच् डी कुमार स्वामी को बतौर मुख्यमंत्री पेश करने का निर्देश किया है .

कर्नाटक चुनाव में बीजेपी की जीत पर केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने कहा, ‘राहुल गांधी के कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद यह उनकी लगातार तीसरी हार है| उन्होंने (राहुल गांधी) खुद को पीएम प्रत्याशी बताया है, अब अगर सभी विपक्षी पार्टियां एक होना चाहती हैं तो हमारे लिए भी यह ठीक है कि देश की जितनी गंदगी है वो एक साथ हटे ‘ हैरानी वाली बात यह है कि खासतौर पर लिंगायतों के प्रभाव वाले क्षेत्र में भाजपा को बड़ी कामयाबी मिलती दिखाई दे रही है। यहां भाजपा 37 सीटों पर जीत दर्ज करती दिख रही है, जबकि इस क्षेत्र में कांग्रेस को सिर्फ 18 और जेडीएस को 8 सीटों पर ही संतोष करना पड़ सकता है। 2 सीटें अन्य के खाते में जाती दिख रही है।

snip_20161222183936

कर्नाटक की राजनीति के जानकारों के मुताबिक अल्पसंख्यक दर्जा दिए जाने का फायदा सीधे तौर पर लिंगायत समुदाय से जुड़े ट्रस्टों को होता। इससे उन्हें अपने संस्थानों के संचालन में काफी हद तक स्वायत्ता मिल सकती थी, लेकिन आम लोग इसे बड़े फायदे के तौर पर नहीं देख रहे थे। वहीं एक दिलचस्प आंकड़े मुताबिक परंपरागत रूप से कांग्रेस के समर्थक कहे जाने वाले मुस्लिम समुदाय के प्रभाव वाले इलाकों में भी भाजपा का खूब जादू चला है। बताया जा रहा है कि मुस्लिम बहुल 10 सीटों पर भाजपा आगे चल रही है, जबकि कांग्रेस 8 और जेडीएस 7 सीटों पर बढत बनाए हुए है।