कानपुर के जीएसवीएम मेड‍िकल कॉलेज के आईसीयू का एसी फेल होने से पांच मरीजों की मौत

exploson_10_03_2017

यूपी के कानपुर में गुरुवार देर रात बड़ी घटना सामने आई जहा गणेश शंकर विद्यार्थी मेमोरियल मेडिकल कॉलेज से जुड़े एलएलआर अस्‍पताल के मेड‍िस‍िन आईसीयू में एसी प्‍लांट खराब होने के बाद गुरुवार को मशीनें ठप हो गईं। इस वजह से वार्ड में भर्ती पांच मरीजों की मौत हो गई। हैलट के आईसीयू में चार बच्चों समेत 11 मरीज भर्ती थे। भीषण गर्मी में आईसीयू में भर्ती मरीजों के तीमारदार हाथ के पंखे हिलाकर मरीजों को राहत देने की कोश‍िश करते रहे। इस दौरान आईसीयू में भर्ती गंभीर मरीज दर्द से तड़पते रहे| दरअसल, बुधवार को दोपहर से खराब हुए एसी गुरुवार सुबह आईसीयू के सारे एसी बंद हो गए। ओवर हीटिंग के कारण सभी उपकरणों ने काम करना बंद कर दिया।

KANPUR-HAELAT-HOSPITAL-03

रात में आए करीगरों ने प्‍लांट की मोटर लगाकर इसे र‍िपेयर क‍िया, लेक‍िन मोटर दोबारा लगाते ही फट गई। फिलहाल, जनरेटर से मशीनें चलाई जा रहीं हैं। इस संबध में डायरेक्टर ने प्रमुख सचिव को चिट्ठी भेजी है। प्रिंसिपल नवनीत कुमार ने कहा है कि मरीज़ों की मौत बीमारी की वजह से हुई है| जिसमे तीन मरीजों की मृत्यु हार्ट अटैक की वजह से हुई है और दो मरीज गंभीर रूप से बीमार थे| उन्हें देर रात न्यूरोसर्जरी आईसीयू में शिफ्ट करने की तैयारी की जा रही थी। वेंट‍िलेटर समेत सारी मशीनें लगातार चल रही हैं। कोई भी मशीन कभी नहीं रुकी, जबक‍ि अस्‍पताल के एक अध‍िकारी के मुताब‍िक पहले भी ऐसी श‍िकायतें आती रहीं हैं|

डीएम ने स्पेशल टीम को दिए जाँच के आदेश

जब पांच मरीजों की मौत का मामला गरमाया तो अस्पताल में भर्ती बाकी मरीजों और तीमारदारों में आक्रोश को देखते कानपुर के डीएम ने 2 एसी मंगवाकर व्यवस्थाओं को संभाला। और कहा की अब एसी ठीक होचुकी है और अब सारी मशीने चल रही हैं| साथ ही स्थिति नियंत्रण में है और मौत की जांच करने के लिए एक विशेष टीम कानपुर आ रही है| साथ ही चार सदस्‍यीय कम‍िटी गठ‍ित हुई जो मामले की जांच करेगी।