कानपुर में शुरू हुई नई व्यवस्था : अब कूड़ा भरते ही बजने लगेगा अलार्म …


डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
देश अब धीरे धीरे तरक्की कर रहा हैं क्योकि सरकार के नए नए निर्देशों से काफी कुछ परिवर्तन हुआ हैं। और जिससे नए – नए परिवर्तन हो रहे हैं। जहां एक ओर यूपी सराकर ने लखनऊ में काफी कुछ बदलाव किया हैं। वही अब कानपुर में भी निर्देशों के अनुसार परिवर्तन करने
कि प्रक्रिया शुरू हो रही हैं।

कानपुर में अब जल्द ही सड़कों पर कूड़ा नजर नहीं आएगा। इसके लिए नगर निगम ने एक नई व्यवस्था की शुरूआत की है। सड़क पर जगह – जगह फैला कूड़ा, उस पर मंडराते और गंदगी फैलाते आवारा जानवर। ऐसी तस्वीर शहर के करीब-करीब हर मोहल्ले आम है लेकिन सब कुछ ठीक – ठाक रहा तो अब ये पुरानी बात हो जाएगी। जयपुर की तर्ज पर शहर में भी भूमिगत कूड़ाघर बनाए जाएंगे। केवल डस्टबिन का कुछ हिस्सा ही दिखेगा, कूड़ा नहीं। गुब्बारेनुमा बैग में गंदगी एकत्र की जाएगी। डेढ़ टन कूड़ा इकट्ठा होने के बाद अलार्म बजते ही नगर निगम की टीम आकर कूड़ा लेकर डंपिंग ग्राउंड पहुंचाएगी। जानकारी के के मुताबिक , जागृति फाउंडेशन संस्था माडल के तौर पर पुराना सेंट्रल रोड स्वरूप नगर में एक नॄसगहोम के सामने कूड़ाघर बनाएगी।

इससे सड़कों पर आने-जाने वाले राहगीरों को किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी। संस्था ने पिंक सिटी जयपुर समेत कई जगह भूमिगत कूड़ाघर बनाए गए हैं। इसके बनने से गंदगी बाहर नहीं आती है। गुब्बारेनुमा बैग के भरने के बाद उसे ट्रक में रख लिया जाएगा। कंपनी कूड़ाघर के आसपास पेड़-पौधे लगाने के साथ ही बैठने के लिए बेंच आदि का इंतजाम करेगी। नगर स्वास्थ्य अधिकारी व रबिश विभाग प्रभारी ए रहमान ने बताया कि साढ़े सात लाख रुपये से माडल कूड़ाघर बनाया जाएगा। इसमें कंपनी आधा और आधा नगर निगम धन देगा। यह प्रयोग सफल होने पर पहले चरण में शहर में 10 भूमिगत कूड़ाघर बनाए जाएंगे। इसके लिए तैयारी की जा रही है।