किसानों के साथ हो रहे प्रशासनिक दुर्व्यवहार से आहत भाकियू ने जिलाधिकारी को सम्बोधित ज्ञापन सीडीओ सौंपा

रिपोर्ट : नफ़ीस अहमद , रीडर टाइम्स

bhakiyou

बिलग्राम (हरदोई) : गेहूँ खरीद केंद्र पर किसानों का शोषण तमाम कोशिशों के बावजूद नहीं बन्द हुआ। जिसके कारण अधिकांश किसानों द्वारा अपनी फसल को खुले बाजारों में बेचा गया। वही बाजार में किसानों द्वारा बेचा गया गेहूं दलालों द्वारा गेहूं क्रय केन्द्रों पर बेचा गया। जबकि सुनियोजित ढंग से कुछ नाम मात्र किसानों का गेहूं खरीद केन्द्रों पर खरीदा गया। जिससे सरकार की कार्यवाही से बचा जा सके। वहीं दूसरी ओर जिन किसानों की फसल क्रय केन्द्रों द्वारा खरीद की गई। उसका मूल्य भुगतान नहीं किया गया। जिसका भुगतान अतिशीघ्र कराने की मांग की गई है। कुछ ऐसे ही संगीन आरोप भारतीय किसान यूनियन (अरा0) द्वारा सरकारी तंत्र पर लगाये गए हैं।

पत्र में गांव की समस्याओं को प्रमुखता से उठाते हुए दर्शाया गया है कि संगठन के बार-बार निवेदन के पश्चात भी तहसील क्षेत्र के किसी भी गांव के तालाबों में पानी नहीं भरवाया गया। हैंडपंप भी खराब होने की सूचना दी गई। नगर के जनपद मार्ग पर स्थिति जरौली शेरपुर की पुलिया के पास इंडिया मार्का हैंडपंप लगवाने की गुहार लगाई गई है। क्योंकि कोई उक्त स्थान पर कोई सरकारी नल न होने के कारण लोगों द्वारा अपने निजी छोटे नल लगाने के वावजूद लोग प्रदूषित पानी पीने को विवश हैं। विद्यालयों में शौचालय गन्दे होने के साथ ही ग्राम सभा में कार्यरत सफाई कर्मी की कई बार शिकायत दर्ज कराने के बाद भी ड्यूटी पर नहीं जाने की बात कही है। ग्राम पंचायत बैफ़रिया के प्राइमरी/जूनियर व नगर में स्थित राजकीय बालिका विद्यालय की बाउंड्रीवाल व वृक्षारोपण की जरूरत बताई गई।

खाद्य एवं रसद विभाग को इंगित करते हुए पत्र में दर्शाया गया है कि सम्बन्धित विभाग की लापरवाही के कारण आये दिन लाभार्थी राशनकार्ड बनवाने, यूनिट फ़ीड कराने व राशन न मिलने से लोग परेशान हो रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में शौचालय आधे अधूरे पड़े हैं जिनका उपयोग लोग कंडे रखकर कर रहे हैं।जिससे स्वच्छता मिशन सफल नहीं हो पा रहा है। जिसे पूर्ण कराने की मांग शामिल है। स्कूली बच्चों को दी जाने वाली मुफ्त ड्रेस को उनकी नाप के बाद ही बंटवाने के साथ ही कमीशनखोरों द्वारा अनुचित ढंग से न वितरण किया जाय । जिससे बच्चों का मनोबल घटने की आशंका जताई है। यही नहीं भाकियू द्वारा 15 – 5 – 18 को एक ज्ञापन तहसील मुख्यालय पर तहसील दिवस पर दिया गया। उसमें शामिल किसी भी बिंदु का समाधान नहीं किया गया। कुछ ऐसे ही गम्भीर आरोपों व शिकायतों को लिखित रूप में एक ज्ञापन के माध्यम से जिलाधिकारी को इंगित करते हुए सीडीओ को तहसील दिवस के उपलक्ष्य में दिया गया।इस मौके पर संगठन के जिलाध्यक्ष राजबहादुर सिंह यादव समेत बड़ी संख्या में कार्यकर्ताओं व किसानों की उपस्थिति रही।