किसानों ने सीमित संसाधनों की मदद से आग पर पाया काबू

रिपोर्ट : आशीष गुप्ता ,रीडर टाइम्स

1

पचदेवरा। प्राकृतिक आपदा व लगातार हो रही जर्जर तार टूटने से आग लगने की घटनाओं से जूझ रहे किसानों की मुश्किलें कम होंने का नाम नहीं ले रही हैं जैसे तैसे किसानों द्वारा तैयार की गयी गन्ने की खेतों में खड़ी फसल बिधुत बिभाग की लापरवाही के चलते अब आगजनी की भेंट चढ़ रही है। रविवार को अनंगपुर गांव में खेतों के उपर से निकली हाई टेंसन लाइन का तार टूटकर गिरने से खेतों में खड़ी गन्ने की फसल में आग लग गयी । खेतों में लगी आग देखकर किसान आग बुझाने दौड़ पड़े ।

2

कड़ी मसक्कत के बाद  किसानों ने आग पर काबू पाया तब तक 30 बीघा फसल जलकर राख हो गयी थी। खबर लिखे जाने तक कोई भी राजस्व कर्मी नुकसान का आंकलन करने नहीं पहुँचा था। अनंगपुर निबासी छैलबिहारी पाठक की 15 बीघे, प्रताप सिंह की 7 बीघे, प्रीतेश दीक्षित की 3, ब्रजेन्द्र की 3 बीघे, जुल्फिकार की 2 बीघे  हाईटेंसन का तार टूटकर गिरने से  जलकर राख हो गयी ।

बताते हैं कि रविवार को  दोपहर लगभग 12 बजे खेत के ऊपर से गुजरी हाइटेंसन की लाइन का जर्जर तार टूटकर  के फसल पर गिर गया जिससे उसमें  आग लग गयी। आस पास के ग्रामीणों ने दमकल को सूचना की दमकल की गाड़ी मौके पर नही पहुँची। जब तक किसान आग पर काबू पाते तब तक करीब 30 बीघा फसल जलकर राख हो चुकी थी।किसानों ने मुआवजा दिलायेजाने की मांग प्रशाशन से की है।