कुछ बातों पर अमल करने से होती हैं : करियर की शुरुआत , पैकेज नहीं काम को चुनें!

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
कॉलेज प्लेसमेंट के दौरान नौकरी पा लेना आसान हो सकता है, लेकिन उसे कायम रखना चुनौती है। इसके लिए अभी से कुछ बातों पर अमल करें। विभिन्न स्तरों पर जो नियुक्तियां होती हैं, उसमें लगभग 50 प्रतिशत इसलिए असफल होती हैं। क्योंकि, उम्मीदवारों में अपने बॉस व सहकर्मियों के साथ सामंजस्य स्थापित करने की योग्यता का अभाव होता है। अपनी संभावनाएं विकसित करें एक अध्ययन में 45 प्रतिशत कंपनियों ने माना है कि उम्मीदवार में जो संभावना होती है, वह उसकी शैक्षिक योग्यता या डिग्री में अंकों की तुलना में ज्यादा महत्वपूर्ण होती है। अतः छात्रों और संस्थाओं को छात्रों में संभावनाएं विकसित करने की तरफ ध्यान देना चाहिए न कि पुस्तकों के ज्ञान को आत्मसात करने पर दबाव देना चाहिए।

इसके लिए क्लास के बाहर की गतिविधियों में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लें। दरअसल, हर आयोजन के साथ कई भूमिकाएं जुड़ी होती हैं, जिसके विषय में आप अपने जॉब इंटरव्यू में जिक्र कर सकते हैं या उसका उपयोग अपनी नौकरी के दौरान भी कर सकते हैं। ये आपकी क्षमताओं में विविधता जोड़ता है और आपकी संभावनाएं बढ़ाता है। सीखने पर ध्यान दें किसी संस्थान में आप नौकरी को कितना चला सकते हैं, इस पर कंपनी के माहौल का बहुत प्रभाव होता है। कई बार आप इसलिए जॉब मिलने के बाद भी बेहतर नहीं महसूस करते हैं, क्योंकि कंपनी के मूल्य विरोधाभासी होते हैं। हमें ज्यादा पैकेज के पीछे नहीं भागना चाहिए, बल्कि जॉब में काम कैसा है और कितना सीखने को मिलेगा, इसकी संभावना पर करियर के शुरुआती कुछ वर्षों में ज्यादा महत्व देना चाहिए।

विषय के व्यावहारिक ज्ञान को बढ़ाएं . जॉब इंटरव्यू में और उसके बाद भी, पद के लिए आपकी जो उपयुक्तता है, वही आपको आगे बढ़ाती है। आज के समय में कौशल सबके पास होता है और नहीं भी होता है, तो कंपनियां कौशल विकास प्रशिक्षण के द्वारा प्रशिक्षित करा देती हैं। आमतौर पर हम छात्रों को क्लासरूम के प्रदर्शन से मापते हैं। जबकि, क्लासरूम प्रदर्शन का प्रभाव जॉब इंटरव्यू में सिर्फ शुरुआती प्रक्रिया में होता है। एक बार इंटरव्यू के लिए योग्य हो जाने पर आपके विषय के व्यावहारिक ज्ञान और आपके व्यवहार को समझ कर ही जॉब देने का फैसला लिया जाता है। जैसे की ,आप क्लास में बहुत अच्छा प्रदर्शन करते हैं, पर आपमें एक अच्छे टीम के सदस्य के रूप में काम करने की योग्यता का अभाव है, तो आश्चर्य ना होगा कि आप जॉब इंटरव्यू में असफल रहें।

नौकरी का नजरिया जरूरी मार्क मर्फी ने अपने शोध में 20 हजार नए नियुक्त कर्मियों पर अध्ययन करके पाया कि 89 फीसदी इसलिए असफल हुए, क्योंकि उनमें सही प्रवृत्ति का अभाव था, और सिर्फ 11 प्रतिशत लोग ही कौशल और काम के प्रदर्शन के कारण असफल हुए।

तैयारी यूं करें
●जिस कंपनी के लिए इंटरव्यू देने जा रहे हैं, उसके बारे में जानकारी जुटा लें। कंपनी और आप एक दूसरे के लायक हैं या नहीं यह शुरू में जानना संभावनाओं को बेहतर रूप दे सकता है।

● जॉब इंटरव्यू में आपकी संवाद क्षमता देखी जाती है। आमतौर पर संवाद से हम मतलब बेहतर अंग्रेजी बोलने और लिखने से समझते हैं, किन्तु संवाद तो किसी भी माध्यम से हो सकता है।

● जॉब में कुछ काम ही ऐसे होते हैं, जहां अच्छी अंग्रेजी भाषा की जरूरत बेहद अहम होती है।

● एक बहुत बड़ी कंपनी की वरिष्ठ अधिकारी का कहना था कि आजकल युवाओं में शिष्टाचार की कमी दिखती है। कई युवाओं के बैठने का तरीका ही अपमानजनक होता हैं, ऐसे लोगों को वह जॉब के लिए अस्वीकृत कर देती हैं। यानी शिष्टाचार इंटरव्यू में अहम होते हैं। जैसे, तेजी से दरवाजा न खटखटाना या बंद करना, सबको आदरपूर्वक सम्बोधित करना आदि।