कुपवाड़ा में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ में एक आतंकी ढेर

force final 2

                 प्रतीकात्मक चित्र 

शोपियां/कुपवाड़ा : जम्मू-कश्मीर में एक बार फिर सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ जारी है। शोपियां के अहगाम में आतंकियों ने शुक्रवार सुबह पेट्रोलिंग कर रही सेना की गाड़ी पर ग्रेनेड से हमला कर दिया है। इसमें एक जवान के घायल होने की सूचना है। कुपवाड़ा जिले में भी सेना और आतंकियों के बीच मुठभेड़ हुई। कुपवाड़ा में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ में एक आतंकवादी को मार सुरक्षाबलों ने मार गिराया। तलाशी अभियान के दौरान सुरक्षाबलों ने इस आतंकी के शव को बरामद कर लिया है। अभी तक मारे गए आतंकी की शिनाख्‍त नहीं हो सकी है। सुरक्षाबलों की संयुक्‍त टीम ने इस आतंकी के कब्‍जे से एक AK-47राइफल सहित भारी तादाद में गोली-बारूद बरामद किया है ।force final 1

                        प्रतीकात्मक चित्र 

 इलाके को खाली करा लिया गया है और जवाबी कार्रवाई जारी है। सेना ने सर्च ऑपरेशन भी शुरू कर दिया है। यह हमले ऐसे वक्त में हुए हैं जब राज्य में अमरनाथ यात्रा को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की गई है। शोपियां के अहगाम में सेना की एक पट्रोलिंग पार्टी गश्त पर निकली हुई थी। तभी आतंकियों ने ग्रेनेड से हमला कर दिया। हमले में एक सुरक्षाकर्मी घायल हो गया है। कुपवाड़ा में काफी समय से आतंकी घुसपैठ करने की कोशिश कर रहे थे। सुरक्षाबल के वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार सुरक्षाबलों को सूचना मिली थी कि दक्षिण कश्‍मीर के अंतर्गत आने वाले कचमा के जंगलों में आतंकी छिपे हुए है। यह जंगल कुपवाड़ा जिला पुलिस की जद में आता है। सूचना मिलते ही, भारतीय सेना, सीआरपीएफ और J&K पुलिस की संयुक्‍त टीम जंगलों की तरफ कूच कर गई। सेना ने 10 जून को उनको मुंहतोड़ जवाब देते हुए उनकी सभी साजिशों को नाकाम किया था। उस दौरान 6 आतंकी मार गिराए गए थे।

Indian army soldiers patrol during an operation against suspected rebels in Turkwangam Lassipora in Shopian south of Srinagar on May 4, 2017. Thousands of soldiers and paramilitaries are engaged in a huge anti-militant operation in Indian-administered Kashmir, where armed rebels have repeatedly attacked government forces in recent weeks. Police said government forces had surrounded at least 20 villages in the drive, launched in Shopian district in the volatile south of the disputed Himalayan region. / AFP PHOTO / Tauseef MUSTAFA

                                     प्रतीकात्मक चित्र 

भारतीय सेना की तरफ से 21 महीने पहले पाकिस्तानी कब्जे वाले कश्मीर में घुसकर आतंकी शिविरों पर की गई सर्जिकल स्ट्राइक का एक  वीडियो बुधवार को सामने आया। वायरल हुए इस वीडियो को जम्मू-कश्मीर के उड़ी में सैन्य शिविर पर 18 सितंबर, 2016 को हुए आतंकी हमले में 20 भारतीय जवानों की शहादत के 11 दिन बाद 29 सितंबर को अमावस की अंधेरी रात में की गई सर्जिकल स्ट्राइक का बताया जा रहा है। 21 महीने पहले पाकिस्तानी कब्जे वाले कश्मीर में चल रहे आतंकी प्रशिक्षण शिविरों व उनके बेस कैंपों पर भारतीय सेना ने जबरदस्त हमला किया था। इस हमले में कई किलोमीटर तक पाक अधिकृत कश्मीर की सीमा में घुसने के बाद भारतीय कमांडो टीम कई आतंकी ठिकानों को पूरी तरह तबाह कर सुरक्षित वापस भारतीय इलाके में लौट आई थी।

घाटी में सक्रिय आतंकियों को लेकर सेना प्रमुख जनरल विपिन रावत ने कहा है कि हमारा मूल उद्देश्य उन आतंकवादियों को अंजाम तक पहुंचाना है, जो कश्मीर घाटी में हिंसा और परेशानी पैदा कर रहे हैं। हमारी कोशिश है कि जो लोग हथियारों से फैलाई जा रही हिंसा में शामिल नहीं है, उनके जीवन में किसी तरह की परेशानी हो।