केरल में 5 से ज्यादा बच्चों वाले परिवारों को मिलेगी आर्थिक मदद , क्या है पूरा मामला 

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
भारत में अभी भी बहुत से ऐसे राज्य हैं। जहां पर बढ़ती हुई आबादी को लेकर बहुत लोग अभी भी जागरूक नहीं हैं। क्योकि ऐसी जगहों पर बढ़ती हुई आबादी को कम करने को लेकर कोई सरकार कि उन मुद्दों पर नजर नहीं गयी हैं। लेकिन कुछ राज्यों में इन मुद्दों पर काफी बहस भी छिड़ी हुई हैं। भारत में यूपी समेत कई राज्य तेजी से बढ़ती आबादी पर काबू पाने के लिए कानून लाने की अच्छी पहल की जा चुकी हैं ,जबकि अभी भी कुछ राज्य इस तरह की ही योजना बना रहे हैं।

लेकिन देश के राज्य केरल में पांच से ज्यादा बच्चो वालो परिवारों को सभी प्रकार की सुविधा देने का प्रोत्साहन करने का कार्य किया जा रहा हैं। सूत्रों की मिली जानकारी के अनुसार ,कैथोलिक चर्च की तरफ से ऐलान किया गया हैं कि अगर पांच से अधिक बच्चे वाले परिवार को 15000 रूपये कि आर्थिक मदद दी जाएगी। खबरों से मिली जानकारी के मुताबिक इस योजना के बारे में जानकारी दी और साथ ही कहा कि साल 2000 के बाद हुई शादिया और उनके पांच इससे अधिक बच्चे हैं तो उन्हें १५०० रूपये हर महीने दिए जाएंगे। वही दूसरी ओर केरल में ईसाई समुदाय कि जनसंख्या बहुत नीच स्तर पर जा रही हैं। और आर्थिक मदद देने का मकसद कोरोना महामारी काल में जरूरतों को पूरा करने में बड़े परिवारों को आ रही दिक्कतों से उन्हें कुछ राहत देना भी हो सकता है।

केरल के गठन के दौरान ईसाई राज्य का दूसरा सबसे बड़ा समुदाय था। लेकिन अब केरल की कुल आबादी का अब वे 18.38 प्रतिशत ही हैं हाल के सालों में ईसाई समुदाय में जन्म दर घटकर 14 प्रतिशत रह गई है। साथ ही यह भी बताया गया है कि पाला परिवार में जन्में चौथे और उसके बाद के बच्चों के लिए स्कॉलरशिप योजना भी शुरू की गई है।