कोरोना को हराने के लिए उत्तराखंड को मिला वैक्सीन का कोटा

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
उत्तराखंड को सीरम इंस्टीट्यूट से रविवार को कोविशील्ड वैक्सीन की 1.38 लाख डोज मिल गईं। इससे राज्य की अगले दो दिन तक टीकाकरण की जरूरत पूरी हो गई है। राज्य में टीकों की कमी से शनिवार को टीकाकरण कार्यक्रम प्रभावित हुआ था। तमाम केंद्रों से बड़ी संख्या में लोगों को बिना टीकाकरण के लौटना पड़ा था। इस वजह से कई जगह हंगामे की स्थिति भी पैदा हुई। टीकों की कमी के कारण रविवार को भी राज्य में सिर्फ तीन सौ बूथों पर 29 हजार लोगों को टीके लगाए जा सके। इसके चलते राज्य सरकार ने केंद्र सरकार को वैक्सीन की पांच लाख डोज की मांग भेजी थी।

देशभर से टीकों की भारी डिमांड के चलते वितरण में दिक्कते आ रही थी। जिससे उत्तराखंड में भी टीकों की कमी हो गई। अब केंद्र सरकार ने रविवार सुबह राज्य को 1.38 लाख टीके उपलब्ध करा दिए। मुंबई से टीकों की खेप हवाई मार्ग से जौलीग्रांट पहुंची, जहां से इन्हें देहरादून लाकर विभिन्न जिलों के लिए भेज दिया गया। राज्य में टीकाकरण की नोडल अफसर और निदेशक एनएचएम डॉ.सरोज नैथानी ने बताया कि सभी जिलों में जरूरत के अनुसार टीके भेज दिए हैं। केंद्र से मिली ताजा खेप से राज्य के पास अगले दो से तीन दिन के लिए पर्याप्त डोज है। राज्य के प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. कुलदीप सिंह मार्तोलिया ने बताया कि मंगलवार को उत्तराखंड को टीके की एक और खेप मिल सकती है।

* सीमित संख्या में मिले टीके कैसे होगा उत्सव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल में 11 से 14 अप्रैल तक टीकाकरण महोत्सव मनाने का आह्वान किया था। पर सवाल उठ रहा है कि टीकों की कमी से जूझ रहे उत्तराखंड में यह कैसे मनेगा? राज्य को रविवार को भले ही 1.38 लाख डोज मिल गई हों पर आगामी दिनों में अधिकाधिक लोगों को टीका लगाने में यह नाकाफी साबित होंगी। राज्य में बीते गुरुवार को एक लाख से अधिक लोगों को टीके लगे थे। गत शनिवार को छोड़ दें तो उससे पहले हर दिन 50 से 60 हजार लोगों को टीके लगाए जा रहे थे। ऐसे में उत्सव में अधिक संख्या में टीके लग सकते हैं पर सीमित मात्रा में टीके मिलने से फिलहाल टीकाकरण में तेजी के आसार कम हैं। हालांकि डॉ.सरोज नैथानी का कहना है कि महोत्सव का आशय यह नहीं है कि एक दिन में सभी को टीके लगा दिए जाएं। एक दिन में 50-60 हजार लोगों को ही टीके लगाए जाएंगे।

जिला       डोज
देहरादून :- 38000
चमोली :- 15200
हरिद्वार  :- 13600
पौड़ी गढ़वाल :- 13500
नैनीताल :- 12800
अल्मोड़ा :- 12500
टिहरी :- 11500
उत्तरकाशी :- 9000
बागेश्वर :- 4900
रुद्रप्रयाग :- 3500
यूएसनगर :- 3500
चम्पावत :- 00
पिथौरागढ़ :- 00