कोरोना फैलाव रोकने के लिए थोक मंडी का समय बदला

 

लखनऊ. राजधानी लखनऊ में फल एवं सब्ज़ियों की आपूर्ति का संकट मंडरा रहा है जिसका कारण कही न कही फुटकर दुकानदार बनते नज़र आ रहे हैं। जिले की दो बड़ी मंडियों जो की दुबग्गा, हरदोई रोड और सीतापुर रोड निकर पुरनिया चौराहा स्थित हैं, में फुटकर दुकानदारों की बढ़ती भीड़ से प्रशासन सचेत हो गया है. मंडियों में सोशल डिस्टन्सिंग के नियम को धता बताते हुए कारोबारी सरकार के नियम की धज्जियाँ उड़ा रहे हैं। जहाँ सरकार बार-बार एक से डेढ़ मीटर की आपसी दूरी बनाये रखने का अनुरोध कर रही है सैकड़ों की संख्या में किसान और कारोबारी एक दूसरे से सट कर खुले आम व्यापार कर रहे हैं ।

स्थिति को काबू में लाने और व्यवस्था को सुचारू रूप से चलने के लिए  प्रमुख सचिव कृषि विपणन के निर्देश पर इन दोनों थोक मंडियों में फुटकर कारोबारियों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है, बावजूद इसके कई फुटकर खरीदारों के मंडी में प्रवेश किए जाने की शिकायतों को देखते हुए अब दोनों थोक मंडियों को देर रात से शुरू किया गया है। इससे थोक मंडियों में न केवल भीड़ कम होगी बल्कि सुबह सात बजे के बाद फुटकर बाजार में सब्जी आसानी से पहुंच जाएगी जिससे दोपहर शुरू होने वाले बाजार में भी कमी आएगी।

अब दुबग्गा और सीतापुर रोड स्थित सब्जी एवं फल मंडी में माल की बिक्री रात 12 बजे से शुरू हो जाएगी। सुबह सात बजे तक लगातार मंडी चलेगी। इस दौरान किसान भी अपना माल आसानी से मंडी में बेच सकेंगे। उसके बाद फुटकर दुकानदार आके माल ले जा सकेंगें ।पहले मंडी सुबह चार से दोपहर दो बजे तक चलती थी।  प्रशासन के इस कदम से एक साथ भीड़ इकठ्ठा होने की समस्या नहीं रहेगी .

बताते चलें कि प्रदेश की राजधनी लखनऊ में एक के बाद एक कोरोना मरीज़ो की संख्या बढ़ने से हड़कंप मचा हुआ है. प्रशासन के माथे पर बल पड़ना शुरू हो गया है . मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी प्रदेश की कमान और कड़ाई से सँभालते हुए सभी आला अधिकारीयों को निर्देशित कर दिया है कि प्रशासन की किसी भी लापरवाही के लिए ज़िम्मेदार अफसर पर कड़ी कार्यवाही करी जाएगी , जिसकी शुरुवात योगी नोएडा के डीएम को बदल कर पहले ही कर चुके हैं.