कोरोना महामारी में भुखमरी से हर महीने10 हजार से अधिक बच्चो की मौत

 

शिखा गौड़ डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़

दुनिया भर में कोरोना से मची तबाही के नतीजे धीरे धीरे बढ़ते हीं जा रहे हैं। और जो देश गरीब थे वो और भी गरीब होते जा रहे हैं वह पर भुखमरी की स्थिति हो रही हैं। जिन देशो की आर्थिक स्थिति ठीकठाक चल रही थी अब वो भी बेरोजगार व भुखमरी की पटरी पर उतर आए हैं। गरीबी की वजह से भुकमरी फैल रही हैं। जिससे बच्चो की मौत हो रही हैं। सूत्रों के मुताबिक, कोरोना वायरस के चलते हर महीने 10 हजार की भूख के कारण मौत हो रही हैं। और सबसे चौकने वाली बात यहाँ हैं की 13 करोड़ लोगो को कोरोना की वजह से घेरा भुखमरी ने और जिससे मौत के भी आंकड़े बढ़ने लगे। जानकारी के अनुसार, कोरोना कहर से हालत और भी खराब हो सकती हैं। और नौ व्यक्तिओ में से एक व्यक्ति को भूखा रहना पड़ रहा हैं। महामारी के कारण भुखमरी को ख़त्म करने का अभियान खत्म सा हो गया हैं। पिछड़े देशो में कोरोना वायरस से निपटने के लिए जुटी हुई हैं। पर गरीब लोगो से ध्यान ही हट गया हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, गांव में उपजे उत्पाद बाजार तक नहीं पहुंच पा रहे हैं। जिसके चलते गरीब खाद्य व मेडिकल सप्लाई से भी कट चुके हैं। कोरोना के चलते भोजन आपूर्ति में कमी आने के कारण एक साल में लगभग 1,20,000 हो सकती हैं। और इस तरह के आंकड़े सामने आने के बाद लोग हैरान हैं।

• बच्चे हो रहे कुपोषण बीमारी का शिकार

कोरोना वायरस से बच्चे भूख की वजह से बीमार तो पड़ ही रहे हैं| बल्कि कुपोषण जैसी बीमारी का भी सामना कर रहे हैं| हर महीने 5,50,000 कुपोषण का शिकार हो चुके हैं।

• वायरस से बढ़ते व बिगड़ते हालत

दुनियाभर में कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए पाबंदियों के कारण कई देश भुखमरी को लेकर जीवन जी रहे हैं। और पाबंदियों के कारण बाजार और गावों खाद्य व चिकित्सा सहायता नहीं पहुंच पा रही हैं। इसी कारण हालत बहुत बिगड़ रहे हैं।