क्‍या आपने कभी देखा है दो मुंह और चार आंखों वाला बछड़ा

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
चंदौली. पूर्वी उत्तर प्रदेश के चंदौली जिले में दो सिर वाला गाय का बछड़ा लोगों के लिए कौतूहल का केंद्र बना हुआ है. इस बछड़े के दोनों सिर आपस में जुड़े हुए हैं और दो मुंह, दो कान और चार आंखे हैं. फिलहाल बछड़ा पूरी तरह से स्वस्थ है। जिसे देखने के लिए आसपास के लोगों की भीड़ जुट रही है।

“दरअसल चंदौली के नियमताबाद ब्लॉक के बरहुली गांव के रहने अरविंद यादव की गाय ने रविवार की सुबह एक बछड़े को जन्म दिया. लेकिन जब अरविंद यादव और उनके परिजनों ने इस बछड़े को देखा तो हैरान रह गए. क्योंकि इस बछड़े के दो सिर थे. इस बछड़े के दोनों सिर आपस में जुड़े हुए थे. यह बछड़ा दोमुहा है और इसकी चार आंखें है।”

अरविंद यादव और उनका परिवार एक तरफ जहां इसे कुदरत का करिश्मा समझ कर हैरान है. वहीं गांव के कुछ लोग इसे दैवीय चमत्कार भी मान रहे हैं. इस अजूबे बछड़े को देखने के लिए आसपास के गांव के लोग भी अरविंद यादव के घर पहुंच रहे हैं।

दूसरी तरफ पशु चिकित्सा विज्ञान से जुड़े लोगों कहना है कि भ्रूण के विकसित होने के दौरान सेल्स के एबनार्मल डेवलपमेंट के चलते इस तरह की चीजें सामने आती है। चंदौली के मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ सत्य प्रकाश पांडेय ने जानकारी देते हुए बताया कि यह कोई दैवी चमत्कार नहीं है, बल्कि गर्भ में भ्रूण के विकसित होने के दौरान कोशिकाएं डिवाइड होती हैं और इस प्रक्रिया के दौरान कभी – कभी कोशिकाओं का अतिरिक्त विकास हो जाता है। जिसके चलते दो सिर बन जाते हैं. उन्होंने बताया कि कोशिकाओं के इस एबनॉर्मल डेवलपमेंट को पॉली सिफेली कहा जाता है।