गरीबों के उत्थान के लिए एक बार फिर ” शराब बंदी संघर्ष समिति , उत्तरप्रदेश ” आई सामने ..

मुर्तजा अली

रैन बसेरा और कपड़ा बैंक की करी स्थापना

गरीब होना भी एक अभिशाप है और इस त्रासदी को झेल रहे करोड़ों लोगों को आज भी दो वक्त की रोटी नसीब नहीं होती , सर के ऊपर छत नहीं है और पहनने के लिए कपड़े नहीं हैं. परिस्थिति और ख़राब तब हो जाती है जब सर्दी का मौसम हो . यह किसी से छुपा हुआ नहीं है की उत्तर भारत में जान ले लेने वाली सर्दी पड़ती है और हज़ारों लोग इसकी मार से अगले मौसम तक जीवित नहीं बचते, क्योंकि गरीबों के लिए जिन्दा रहना भी एक चुनौती से कम नहीं है.
ऐसे में जब कोई हाथ बढ़ाके इन गरीबों की मदद के बारे में सोचता है तो ज़हन में आता है की चलो ऊपर वाले ने कुछ अच्छे लोगों को भी बनाया है और गरीबों की देखभाल के लिए चुना है . ऐसी ही एक पहल ” शराब बंदी संघर्ष समिति, उत्तरप्रदेश” ने दिनांक 15 .12 . 2016 को लखनऊ के पॉलिटेक्निक चौराहे पर रैन बसेरा बनाकर और गरीबों को कम्बल बातकर करी. गरीबों के लिए भंडारे की व्यवस्था करी गयी और कपड़ा बैंक का उद्घाटन भी किया गया, जिसमे कोई भी व्यक्ति दान के स्वरुप में कपड़े दे सकता है और उन कपड़ों को गरीब और ज़रूरतमंदों में बॉटने की व्यवस्था बनायीं गयी है.

 

मुर्तज़ा अली,महंत दिव्यगिरी एवं निगहत

मुर्तज़ा अली,महंत दिव्यगिरी एवं निगहत

इस समिति के अध्यक्ष मुर्तज़ा अली ( अध्यक्ष – भारतीय युवा शक्ति कल्याण समिति ) और समिति की संरक्षक निगहत खान ( अंतराष्ट्रीय खिलाडी और समाज सेविका ) ने इस इस अच्छे कार्य की शुरुवात करते हुए समाजसेवियों की मौजूदगी में इस कार्यक्रम का उदघाटन कराया.

कार्यक्रम में मुख्या अतिथि के रूप में हरपाल सिंह जग्गी, उपाध्यक्ष पंजाब अकादमी ( दर्ज प्राप्त राज्य मंत्री , उत्तर प्रदेश ), अशोक बाजपाई , महासचिव ( एम. एल . से समाजवादी पार्टी ), मसूद अज़हर , पूर्व आई.पी.एस , प्रभुनाथ राय ( अध्यक्ष भोजपुरी समाज ) और महंत दिव्यागिरी ( धर्मगुरु मनकामेश्वर मंदिर ) मौजूद रहे.

इस मौके पर शराब बंदी संघर्ष समिति के “अध्यक्ष मुर्तज़ा अली” ने कहा की गरीब लोग जिनके पास तन ढकने को कपडे नहीं हैं , वो इस कपड़ा बैंक से ज़रुरत के अनुसार काकड़े प्राप्त कर सकते हैं और जो लोग इस ठण्ड में खुले में रात गुज़ारने के लिए मजबूर हैं वो इस रैन बसेरे में निशुल्क रात गुज़र सकते हैं.

निगहत खान , अशोक बाजपाई

निगहत खान , अशोक बाजपाई

“बताते चलें कि समाजसेविका और अंतराष्ट्रीय खिलाडी निगहत खान को कौन नहीं जानता है . वो पिछले कई सालों से समाज के विभिन्न वर्गों के उत्थान के लिए काम करती आ रही हैं और विशेष कर शराब बंदी के मुद्दे पर खुलकर कार्य कर रही हैं. इस अभियान में उनके साथ प्रदेश की कई जानी मानी हस्तियां भी साथ आयी हैं .”

इस कार्यक्रम में शहर अध्यक्ष शाहिद अली के साथ साथ समिति के अब्दुल मुईद , आर्य प्रतिनिधि सभा के प्रधान देवेंद्र पल वर्मा , मूसा हसन , फैज़ुद्दीन , आर.के.शुक्ल, सोनू तिवारी व समिति से जुड़े अन्य सदस्य व समाजसेवी मौजूद रहे.