गैस-चूल्हे की वजह से बर्तन हो रहे हैं काले? अजमाएं ये तरीके

 

 

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
खाना बनाते समय कई बार आपका बर्तन बेहद काला हो जाता है। इसकी वजह गैस बर्नर हो सकता है। कई बार जब बर्नर में कचरा जमा हो जाता है तो फ्लेम नीली की जगह पीली आने लगती है इसी वजह से बर्तन काले होने लगते हैं। हालांकि इसे साफ करने के बाद ऐसा होना बंद हो जाता है, लेकिन ये समस्या खत्म नहीं होती है। बर्नर के कारण कढ़ाई हो या फिर कोई पैन ये नीचे से काले होने लगते हैं। जिसकी वजह से इनहें साफ करने की मेहनत डबल हो जाती है। इस परेशानी के कारण नए बर्तन पुराने लगने लगते हैं। ऐसे में इन बर्तनों को बाहर से काला होने से बचाया जा सकता है। इसके लिए आपको कुछ घरेलू टिप्स अजमाने होंगे।

1) गैस की फ्लैम अगर पीली आए तो हो सकता है कि इसमें कचरा जमा हो सकता है। इसको साफ करने के लिए आप किसी सुई या फिर टूथ पिक को इस्तेमाल कर सकते हैं।इसकी मदद से बर्नर के छेदों की अच्छी तरह से सफाई करें।

2) बर्नर अगर ज्यादा पुराना होता है तो इसके पार्ट्स झड़ने लगते हैं। ऐसे में ये जमा होते जाते हैं और इसकी वजह से भी गैस पीली हो जाती है। इसे आप हफ्ते में 1 बार सूती कपड़े से साफ कर सकते हैं।

3) कई बार चूल्हा पुराना होना भी बर्तन काला करने की वजह बन सकता है। जब चूल्हा पुराना हो तो तेज आंच पर खाना पकाने से बर्तन काला हो जाता है। इसलिए खाना हमेशा मीडियम फ्लैम पर पकाएं।

4) आप बर्तन पर नमक और पानी का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप बर्तन के नीचे हिस्से पर थोड़ा पानी लगाएं और उस पर थोड़ा सा नमक लगा दें। ये बर्तन जलने से बचाएगा।

बर्तन साफ करने के लिए…
सब कुछ करने के बाद भी बर्तन काले हो रहे हैं तो आप इन्हें साफ करने की ट्रिक को अजमा सकते हैं। इन्हें रोजाना स्क्रबप से साफ करें। अगर बर्तन लगातार काला होता रहता है तो वह ज्यादा काला हो जाता है। इसलिए काले बर्तनों को धोने के लिए हमेशा स्क्रबर का इस्तेमाल करें।