ग्राम प्रधान चहेतों को पँहुचा रहा योजनाओं का लाभ

दर्जनों महिलाओं ने दबंग ग्राम प्रधान पर लगाया ज्यादती का आरोप
जिम्मेदार योजनाओं को लगा रहे पलीता

रिपोर्ट : श्यामजी गुप्ता, रीडर टाइम्सशाहाबाद : शाहाबाद ब्लाक की ग्राम पंचायत जसमई खिरौना की आधा दर्जन महिलाओं ने ग्राम प्रधान रामलडैते पर अपने चहेतों को आवास,शौचालय का लाभ देने का आरोप लगाते हुए बीडीओ शाहाबाद को प्रार्थना पत्र देकर शिकायत की है। गाँव की रामकली पत्नी अनोखेलाल,सावित्री देवी पत्नी शम्भू दयाल,सुनीता पत्नी दुर्वेश कुमार,मीना देवी पत्नी महेन्द्र, गीता देवी पत्नी राकेशछोटी बिटिया पत्नी जगदीश द्वारा बीडीओ को दिये गए प्रार्थना पत्र में आरोप लगाया गया है कि ग्राम प्रधान द्वारा उन्हें शौचालय और आवास आदि योजनाओं के लाभ से वंचित कर दिया है। बीडीओ ऋषिपाल सिंह द्वारा उक्त प्रार्थना पत्र की जांच एडीओ आईएसबी सूर्यकरन को एक हफ्ते के अंदर स्थलीय निरीक्षण करने के निर्देश दिए थे।

बीडीओ के आश्वासन के एक माह बाद भी किसी अधिकारी ने गांव की ओर जाने का रुख नही किया। जांच अधिकारी द्वारा गाँव में जांच के लिये न पंहुचना कही न कही प्रधान और जांचकर्ता की कार्यशैली पर चिन्ह लगाता है। महिलाओं ‌का आरोप हैकि प्रधान ने दबंगई के चलते आवास और शौचालय आदि योजनाओं का लाभ अपने चहेतों को पंहुचाया।

आरोप है कि सरकार द्वारा मिलने वाली योजनाओं का लाभ ग्राम प्रधान ने मोटी रकम लेकर ऐसे लोगों को दिया जो वास्तव में किसी भी योजना के हकदार नही है।महिलाओं का आरोप है कि उन्होंने बीते चुनाव में वर्तमान प्रधान राम लडैते को वोट नही दिए थे।उसी खुन्नस के कारण पात्र लोंगो और गरीबों को अपात्रता श्रेणी में घोषित करवा दिया।

जो लोग अपात्र थे उन्हें ब्लाक कर्मियों की सांठगांठ से पात्रता सूची में सम्मलित कर योजनाओं के बन्दरबांट में जमकर उगाही की।वहीं गांव की महिलाओं का कहना है कि एक माह से अधिक समय बीत जाने के बाद भी जांच अधिकारी एडीओ आईएसबी गांव नही पँहुचे।इस बाबत ए डी ओ से बात की गई उन्होंने बताया कि मौके पर जाकर ही पात्र और अपात्र का पता चल सकेगा।

वर्तमान ग्राम सचिव ने बताया कि मुझे इस गाँव का चार्ज लिए चन्द दिन हुए हैं अगर इन महिलाओं का आरोप सही हैं कि ग्राम प्रधान द्वारा अपात्रों को लाभ पहुँचाया गया है तो उनके विरुद्ध कार्यवाही की जायेगी और अगर ये महिलाएं पात्र हैं तो इनको जरूर आवास एवं अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा।