घर को आधुनिक तरीके से सजाने के लिए 13 आधुनिक तरीके

home-decor-ideas-1519656584

 

 

 

कुछ लोगों को घर सजाने का शौक होता है, उन्‍हे हर जगह बिल्‍कुल डेकोरेटेड और प्रॉपर पसंद होती है। घर को सजाने का तरीका हर किसी को ठीक से नहीं आता और कभी – कभी सारे लोग घर को एक ही तरीके से सजा देते है जिससे उसमें कुछ भी नयापन नहीं लगता है। आज हम आपको घर सजाने के कुछ अनोखे तरीके बताएंगे, जिससे आपका घर दूसरों से अलग और अनोखा दिखेगा। जानिए इन खास तरीकों को :

 

घर सजाने के अनोखे तरीके:-

टेक्‍सचर दीजिए :-

अपने घर को कुछ अनोखा सा टेक्‍सचर दीजिए, ताकि वह औरों से अलग दिखे। इसके लिए जरूरी नहीं है कि आप सारी दीवारों पर कोई बनावट बनाएं या डिजाइन दें। सिर्फ एक दीवार पर भी हल्‍की सी डिजाइन बनाकर रूम या घर को अनोख लुक दिया जा सकता है। आप अपने घरों की दीवारों को खुद से भी टेक्‍सचर दे सकते हैं जो आपको अलग अनुभव देगा और देखने में भी अच्‍छा लगेगा।

 

 

texture_8_by_the_dana

कंक्रीट से खूबसूरती से सजाएं :-

छोटी वाली कंक्रीट से भी घर को सजाया जा सकता है। इसे किसी फ्लॉवर पॉट पर चिपकाएं या किसी वॉल पर डिजायन देकर चिपकाएं। इससे बिल्‍कुल अनोखा लुक आएगा लेकिन घर का माहौल नेचुरल लगेगा। केतकी इस बारे में बताती हैं कि घरों के कमरों में कोनों में बोनसाई लगाएं और घरों के दरवाजों के बाहर गमले रखें, इससे पूरे घर में ग्रीनरी लगेगी और लुक भी अच्‍छा आएगा।

 

 

download (1)

 

सीपों से सजाएं :-

घर को सीपों से सजाएं। समुद्र तट की सैर पर जब भी जाएं, वहां से सीपों से बनी घरेलू डेकोरेशन के सामान लाना कतई न भूलें। सीपों का इस्‍तेमाल घर में कई क्रिएटिव तरीकों से किया जा सकता है। जितने प्रकार से आपको घर में सीपों का इस्‍तेमाल समझ में आएं करें। इंटीरियर डिजाइयनर मोहित जी निसार का कहना है कि सीपों का यूज कैंडिल स्‍टैंड के लिए करना सबसे अच्‍छा लगता है।

 

 

64353868

लाइट :-

घर की सजावट में सबसे ज्‍यादा जरूरी प्रॉपर लाइट का होना होता है। घर के कोनों में लाइट लगाएं। अलमारियों में कन्‍सील लाइट को लगाएं। हल्‍की और कम रोशनी की लाइट कमरे में अच्‍छी लगती है जिससे आंखों को सुकून और आराम मिलता है। डाईनिंग पर भी प्रॉपर लाइट रखें ताकि एक अलग सा फील आएं।

 

 

hqdefault

सभी सामान अपनी जगह पर हो :-

घर को सजाने में सबसे बड़ा हाथ सामान की व्‍यवस्‍था का होता है। घर के सभी सामान को अपनी जगह पर रखें। जो सामान जहां का हो, उसे तुंरत यथास्‍थान पंहुचा दें।

 

 

कांच में सामान को डेकोरेट करें :-

घर की क्रॉकरी से लेकर हर अच्‍छे और मंहगे सामान को कांच की अलमारियों में प्रॉपर सेट करें। उन्‍हे समय – समय पर साफ करते रहें और कभी – कभार उनको इधर से उधर भी कर लें ताकि घर में कुछ चेंज सा लगे। टेबल फ्रेम्‍स छोटे – छोटे फैंसी डिनर टेबल फ्रेम्‍स से घर को सजाएं। मोहित इस बारे में बताते है कि विभिन्‍न आकार के ग्‍लास को डेटोरेटिव आइटम की तरह इस्‍तेमाल किया जा सकता है तो वाकई में घर की सजावट में चार चांद लगा देते है।

 

 

0cd93e20be0430c312fd45b1c73328a0

दीवार पर लैडर बनवाएं : –

बाथरूम की दीवार पर लैडर बनवाएं, इससे घर का लुक भी नया आएगा और आप इन सीढियों पर अपनी टॉवल और कपड़े भी रख सकते है। ऐसा बाथरूम, एक ट्रेडीशनल बाथरूम से हटकर लगता है |

 

 

download (4)

 

 

 

गर्ल्स रुम और क्रिएटिव आइडिया:-

लड़कियों को अपना रुम सजाकर, व्यवस्थित रखने की आदत होती है। लेकिन अगर आप अपने रुम को साफ-सुथरा रखने के अलावा इन 5 क्रिएटिव आइडिया से डेकोरेट करें तो खुद के साथ खुद के रुम को भी स्मार्ट और क्रिएटिव लुक दे सकते हैं। आज के दौर में हर एक छोटी और रोजाना की चीजों से कम समय में रूम को अट्रैक्टिव बनाया जा सकता है।

 

 

download (2)

दरवाजे को सजायें:-

दरवाजे को सजाने के लिए बहुत सारे टेम्पररी और परमानेंट टैटू आपको मार्केट में मिल जाएंगे। साथ ही कई तरह के डिज़ाइन वाले वॉल पेपर भी मार्केट में उपलब्ध हैं। इन डीजाइनदार टैटू और वॉल पेपर का इस्तेमाल करके दरवाजे को सुंदर और आकर्षक लुक दे सकते हैं। या फिर आप इसे खुद डिजाइन देकर क्रिएटिव लुक दे सकते हैं। इसके लिए बाज़ार से ज्यादा सामान खरीदने की आवश्यकता नहीं है। खुद पेंसिल, स्केल, स्टेंसिल पकड़ें और दरवाजे को अपने डिजाइन के द्वारा सुंदर लुक दें।

 

 

images (7)

फोटो फ्रेम्स वॉल डेकोरेशन:-

दरवाजे के बाद दीवार को सजायें। हर किसी को दीवार पर तस्वीरें, कविताएं और कोट्स पसंद आते हैं लेकिन इन्हें इकट्ठा कर व्यवस्थित ढंग से सजाने की तकलीफ कोई-कोई ही कर पाता है। अगर आप इन तस्वीरों के साथ उसकी छोटी सी डिस्क्रिप्शन भी दीवार पर लिख देंगे तो दीवार काफी एट्रेक्टिव लगेगी। लेकिन एक बात का ख्याल रखें। दीवार पर तस्वीर या कविताएं लिखें जरूर लेकिन दीवार को गंदा ना करें।

 

European-Stype-Home-Design-Wedding-Love-Photo-Frame-Wall-Decoration-Wooden-Picture-Frame-Set-Wall-Photo.jpg_640x640

 

किसिंग फ्रेम्स:-

 

अपने होठों के साथ अपने फोटो फ्रेम्स को भी सजाएं। इसके लिए आपको केवल कुछ कागज़ पर तरह-तरह के रंगों वाली लिपस्टिक के साथ कुछ इम्प्रिंट्स दें। अब इन कागज़ों को फ्रेम कराएं। छोटी-बड़ी फ्रेमिंग के बाद इन्हें कमरे की किसी दीवार पर सजा लें। यह आपकी दीवार और फोटो फ्रेम्स को आकर्षक लुक देगा।

 

 

HD-Home-Decoration-Modern-Canvas-Living-Room-5-Panel-Beach-Kissing-Printed-Pictures-Painting-Wall-Art.jpg_220x220

गहनों की सजावट:-

गहनों से खुद को तो खूब सजाया होगा। क्यों ना इस बार गहनों की सजावट की जाए। इसके लिए कमरे की किसी खाली दीवार पर पर एक नोटिस बोर्ड या शीट लगा दें औऱ उसमें अपनी सारी ज्वैलरी लटका दें। ब्रेसलेट और कंगन आदि के लिए इसी शीट के नीचे कोई बार लगाई जा सकती है। इनमें चेन, नेकलेस, कंगन, ब्रेसलेट आदि लगा लें। इससे आपको जरूरत के वक्त ज्वैलरी बॉक्स को उठा-पटक करने की जरूरत नहीं होगी।

 

 

Wonderful-Glass-boxes-with-gold-trim-Decoration-for-Jewelry-Place

मेकअप का सामान फिक्स करें:-

अपने मेकअप के सामान डेकोरेटिव तरीके से फिक्स कर रुम को डेकोरेट करें। इसके लिए कमरे की किसी दीवार पर फ्रेम बनाएं और इस फ्रेम में मेकअप का सामान फिक्स करें। इसमें वही सामान फिट करें जिसका इस्तेमाल किया जा सकता है। डबल टेप से इसे फिट करना आसान होगा। इसे शीशे के सामने ही फ्रेम करें जिससे जरूरत के वक्त में आप आसानी से इस्तेमाल कर सकेंगे।

 

 

download (3)