घर पर बनाये होटल से अच्छी ‘पालक पनीर’

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़

वैसे तो खाने में सभी डिश बहुत स्वादिष्ट होती हैं। पर बात हो जब पालक पनीर की तो अधिकतर लोगो के मुँह में पानी आ जाता हैं। देखा जाए तो पंजाब में तो यह डिश बहुत से लोगो की बेहद पसंदीदा हैं और सभी लोग बड़े चाव से खाते हैं। और पाकल पनीर की डिश लंच हो या डिनर दोनों में ही सर्व कर सकते हैं। पर पालक बनाने के लिए समय भी बहुत लगता हैं और इसके लिए सामग्री की जरुरत होती हैं। तो आइए जानते हैं ,पालक पनीर की सामग्री …..

1 किलो पालक
1 प्याज प्यूरी
2 चेरी टमाटर प्यूरी
1/2 छोटी चम्मच जीरा मसाला और जरुरत के अनुसार लाल मिर्च
1 बड़ा चम्मच कटा हुआ लहसुन
1 छोटी चम्मच घी जरुआत नमक
2 हरी मिर्च जरुरत के अनुसार पानी
250 ग्राम पनीर व गार्निशिंग के लिए अनुसार फ्रेश क्रीम

: – बनाने की विधि
पालक पनीर बनाने के लिए सबसे पहले पालक को अच्छी तरह धोकर उसे 5 से 6 मिनट तक उबालें। उबले हुए पालक को अलग रखकर ठंडा होने के लिए रख दें। पालक के ठंडा होने पर उसके साथ दो हरी मिर्च डालकर उसे मिक्सर जार में डालकर उसका पेस्ट बना लें। अब एक पैन में घी गर्म करके उसमें खड़ा जीरा, बारीक कटे हुए अदरक का तड़का लगाएं। लहसुन को घी में तब तक भूनना है जब तक इसमें लहसन की खुशबू ना आने लगे। इसके बाद इसमें पहले से तैयार किया गया प्याज का पेस्ट डालकर इस पूरे मिश्रण को 1 से 2 मिनट तक अच्छी तरह से पका लें। अब इसमें टमाटर का पेस्ट डालें और इस पूरे मिश्रण को 4 से 5 मिनट तक अच्छी तरह से पका लें।

इसके बाद इसमें स्वादानुसार नमक और लाल मिर्च पाउडर डालें। फिर इस मिश्रण को 3 से 4 मिनट तक अच्छी तरह से पका लें। इसके बाद इसमें पालक का पेस्ट डालकर अच्छी तरह मिला लें। इस पूरे मिश्रण को 3 से 4 मिनट तक पकाएं। जब यह थोड़ा गाढ़ा होने लगे तो फिर इसमें थोड़ा पानी भी डालें। अब इस मिश्रण में फ्रेश कटे हुए पनीर के टुकड़े डालें। ध्यान रखें कि आपको पनीर के टुकड़ों को ज्यादा देर तक नहीं पकाना है। पनीर डालते ही अच्छी तरह से पालक की ग्रेवी को मिलाकर कुछ मिनट के लिए और पकाएं। आपका टेस्टी पालक पनीर बनकर तैयार है, इसे गरमा-गर्म सर्व करें।