घर में “ब्रैड कुल्चा” बनाने की आसान विधि

maxresdefault

 

 

कुल्चा भारत में बहुत ही प्रख्यात डिश (रोटी ) है | कुल्चा को आप लंच या स्नैक्स किसी भी समय खा सकते है | इससे हमें किसी भी प्रकार का कोई दिक्कत नहीं हो सकती है | यह बहुत ही लाइट वेट होता है | जानते है कुछ और भी कुल्चे के बारे में, कुल्चा एक उत्तर भारतीय रोटी की किस्म है। भारत के साथ-साथ ये पाकिस्तान में भी लोकप्रिय हैं। प्रायः इसे छोले के संग खाया जाता है। यह मैदा को खमीर उठा कर आवे में बनाया जाता है।

 

 

कुल्चा मुख्यतः एक पंजाबी व्यंजन है, जो पंजाब से उद्गम हुआ है। अमृतसर का खास कुल्चा अमृतसरी कुल्चा कहलाता हैं। मैदा को दही के साथ मल कर खमीर उठाया जाता है। उसके बाद उसमें उबले मसालेदार आलू और कटी प्याज आदि भर कर भरवां कुल्चे बनाये जाते हैं। इन्हें सुनहरे रंग का होने तक आवे या तंदूर में पकाया जाता है। उसके बाद इसके ऊपर मक्खन लगा कर छोले के साथ परोसते हैं। ये अमृतसरी कुल्चे होते हैं। बिना भरे हुए सादे कुल्चे बनते हैं।

 

 

कुल्चे का उद्गम ईरान में माना जाता है। इसके लखनऊ के व्यंजन विशेषज्ञों ने प्रयोग कर अंतरण बनाये हैं। इनमें कुल्चा नाहरी भी एक है। इसके विशेषज्ञ कारीगर हाजी जुबैर अहमद के अनुसार कुलचा अवधी व्यंजनों में शामिल खास रोटी है, जिसका साथ नाहरी बिना अधूरा है। लखनऊ के गिलामी कुलचे यानी दो भाग वाले कुलचे उनके परदादा ने तैयार किये। कुलचे रिच डाइट में आते हैं और ऐसा माना जाता है, कि कि अच्छी खुराक वाला इंसान भी तीन से अधिक नहीं खा सकता है। कुलचे गर्म खाने में ही मजा है यानी तंदूर से निकले और परोसे जायें।

आवश्यक सामग्री – Ingredients for Bread Kulcha

 

मैदा – 2 कप (250 ग्राम)

 

तेल – 2 टेबल स्पून

 

कसूरी मेथी – 2 छोटी चम्मच

 

 

इन्सटेन्ट ड्राई एक्टीव यीस्ट – 1 छोटी चम्मच

 

 

नमक – ½ छोटी चम्मच या स्वादानुसार

 

चीनी – 1 छोटी चम्मच

 

 

विधि – How to make Kulcha Bread ?

ब्रैड कुलचा बनाने के लिए, मैदा को प्याले में डालिये, इन्सटेन्ट ड्राई एक्टिव यीस्ट, नमक, चीनी और एक टेबल स्पून तेल डाल कर मिला लीजिए और गुनगुने पानी की सहायता से नरम आटा गूंथ लीजिए | हाथ पर तेल लगाइये और आटे को अच्छी तरह से मसल-मसल कर, बार-बार उठा उठा कर, पलट कर 5 मिनिट तक गूंथिये, आटे को एकदम चिकना और सोफ्ट कर लीजिये |

गुंथे आटे में हाथ से चारों और तेल लगाइये और प्याले को मोटी टावल से ढककर गरम स्थान पर 2 -3 घंटे के लिये रख दीजिये, कुलचे का आटा लगभग दुगना फूल कर तैयार हो जाता है |

प्याले से टावल हटाइये और मैदा को फिर से हाथ से बिलकुल थोड़ी देर मसल कर पंच कर लीजिये | गूंथे हुये आटे को बराबर के 4-5 भागों में बांट कर गोले बना दीजिये, आटे का एक गोला उठाइये, बिलकुल कम सूखा मैदा लगाकर लम्बाई में थोडा़ सा बेलिए अब कुलचे के ऊपर आधा छोटी चम्मच कसूरी मेथी डाल कर हाथ से दबा कर लगा दीजिये, बेलन की सहायता से इसे लम्बाई में बेल लीजिए |

तेल से चिकना कर लीजिए, कुलचा को उठाकर बेकिंग ट्रे में रख दीजिए और ट्रे को आधे घंटे के लिए ढककर रख दीजिए.

ओवन को 180 डिग्री से. में प्रिहीट कर लीजिए और ट्रे को ओवन में रखकर ओवन को 180 डिग्री.से. पर 10 मिनट के लिए बेक किजिये.

10 मिनट बाद ट्रे को निकाल लीजिए कुलचे दोंनो ओर से हल्के गोल्डन ब्राउन हो चुके होंगे कुलचे बनकर तैयार हैं. इन्हें फ्रिज में रखकर 3-4 दिनों तक खाया जा सकता है. कुलचों को छोले, चटनी, अचार जैंम के साथ परोसिये और खाइये.

सुझाव:

इन्सटेन्ट ड्राई एक्टिव यीस्ट को डायरेक्ट मैदा में डालकर आटा गूंथा जाता है, लेकिन ड्राई एक्टिव यीस्ट को अलग से 2-3 टेबल स्पून गुनगुने पानी में डाल कर साथ में चीनी डालकर ढककर 10 मिनट के लिये रख कर एक्टिव किया जाता है, इसके बाद आटे में डालकर गूथा जाता है.

2 सदस्यों के लिये

समय 45 मिनट