घुमक्कड़ों के लिए है बेस्ट भारत की ये सांस्कृतिक जगह…


डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
भारत विवधता वाला देश है, यहां घूमने के लिए समुद्र-रेगिस्तान , नदी-तालाब , पहाड़ और ढ़रों जगह। भारत में हर जगह अलग-अलग कल्चर देखने को मिल जाएगा। हर शहर की अपनी अलग भाषा, सांस्कृति, अलग पहनावा है। तो चलिए आज जानते हैं विभिन्न हिस्सों सांस लेती अलग संस्कृति के बारे में।

राजस्थान…
ये शहर देखने के बाद ही आपको यहां की संस्कृति देखने को मिल जाएगी। ड्रेसिंग सेंस से लेकर घरों के रंग तक, इस राज्य के बारे में सब कुछ बेहद खूबसूरत है। ऐतिहासिक महलों के साथ सभी किलों को एक साथ देखना मुश्किल है। अगर राजस्थान जाएं तो दाल , बाटी , चूरमा जरूर खाएं।

लखनऊ…
इस शहर को नवाबों का शहर कहा जाता है। शहर की कला और साहित्य को शब्दों में बता पाना मुश्किल है। लखनऊ की वास्तुकला , जो दिल्ली सल्तनत , मुगलों , नवाबों के साथ साथ अंग्रेजों से काफी प्रभावित रही है, वही इसे भारत का रोम बनाती है। यहां घूमने जा रहे हैं , तो मुगल खाने का स्वाद जरूर चखें। यहां घूमने के लिए बड़ा इमामबाड़ा, रूमी दरवाजा, ब्रिटिश रेजीडेंसी परिसर जैसी जगहों को एक्सप्लोर जरूर करना चाहिए।

अमृतसर…
साल 1574 में अमृतसर शहर की स्थापना हुई थी। ये जगह सिख संस्कृति का केंद्र है। यहां का सबसे फेमस पर्यटन स्थल है, गोल्डन टेम्पल, जलियांवाला बाग और वाघा बॉर्डर। जहां एक जगह मन की शांति मिलेगी तो वहीं दूसरी जगह उपनिवेशवाद की दुर्दशा देखने को मिलेगी। वहीं वाघा बॉर्डर की हवा में आपको एनर्जी महसूस होगी। इसके अलावा, यहां का स्वादिष्ट भोजन आपका मन मोह लेगा। लस्सी, अमृतसरी मछली, छोले भटूरे खाने के बाद आपको मजा आ जाएगा। हालांकि एक दिन गोल्डन टेंपल में लंगर का आनंद भी जरूर लें।

कोलकाता…
सिटी ऑफ जॉय कहा जाता है कोलकाता को, यहां मिलने वाली मिठाईयों से तो हर कोई वाखिफ है। इस शहर को सांस्कृतिक इतिहास के कारण भारत की सांस्कृतिक राजधानी कहा जाता है। ये शहर अपने समृद्ध साहित्य के लिए जाना जाता है। यहां घूमने के लिए विक्टोरिया मेमोरियल, साइंस सिटी, हावड़ा ब्रिज और कई अन्य जगह हैं। शहर किसी भी समय घूमने के लिए एक खूबसूरत जगह है, हालांकि कोलकाता में दुर्गा पूजा एक ऐसा अनुभव है जिसे आप कभी नहीं भूल सकते।

मैसूर…
कर्नाटक में स्थित मैसूर तो कर्नाटक की सांस्कृतिक राजधानी कहा जाता है। यहां आपको मैसूर पैलेस , ललिता महल और चामुंडी हिलटॉप मंदिर अवश्य जाना चाहिए। विजयनगर साम्राज्य पर सभी वास्तुकला और चित्रों का भारी प्रभाव है। इसके अलावा दशहरे के दौरान मैसूर जाने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इस दिन पूरा शहर एक साथ बुराई पर अच्छाई की जीत का जश्न मनाता है। यहां जाएं तो मैसूर पाक का स्वाद चखना ना भूलें। साथ ही यहां की मैसूर सिल्क साड़ी की शॉपिंग भी कर सकते हैं।