छत्तीसगढ़ भारत के लैंडलाक्ड राज्य है, जो झरने और मंदिरों के लिए जाना जाता है,

छत्तीसगढ़ भारत के लैंडलाक्ड राज्यों में से एक है। यह एक भारी जंगली राज्य है जो मुख्य रूप से इसके झरने और मंदिरों के लिए जाना जाता है। इस जगह को पर्यावरण-पर्यटन गंतव्य के साथ-साथ एक आकर्षक पर्यटन स्थलों के गंतव्य के रूप में महत्व मिला है। राज्य को सख्त जंगलों के जंगलों, झरने वाले झरने, शानदार गुफाओं, समृद्ध मंदिरों, खूबसूरत बौद्ध स्थलों, विरासत स्थलों और प्रभावशाली महलों के साथ आशीर्वाद दिया जाता है। राज्य के मुख्य पहाड़ी स्टेशन मेनपत, चिर्मिरी, बैला दीला, गाडिया पर्वत और अंबिकापुर हिल स्टेशन हैं।

mainpat3-672x372

तिब्बतन मोनेस्ट्री, मेनपत :

मेनपत राज्य के सर्जुजा जिले में एक छोटा सा गांव है। यह छत्तीसगढ़ का एक लोकप्रिय पहाड़ी स्टेशन है जो समुद्र तल से 1100 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यह स्थान स्थानीय रूप से ‘मिनी तिब्बत’ के रूप में जाना जाता है क्योंकि यहां रहने वाले अधिकांश लोग तिब्बती शरणार्थियों हैं। इस छोटे से गांव को इसकी चमकदार हरियाली और प्राकृतिक सुंदरता के कारण ‘छत्तीसगढ़ के शिमला / स्विस’ के नाम से भी जाना जाता है। यह राज्य का सबसे अच्छा हनीमून गंतव्य है। जगह कई खूबसूरत पहाड़ी ढलानों, जंगलों, झरने, और हरे-भरे हरियाली से आशीर्वादित है। आप यहां तिब्बती निपटारे का दौरा करके तिब्बतियों की संस्कृति और जीवन को समझ सकते हैं। यात्रियों को यहां कई तिब्बती शरणार्थी शिविर मिल सकते हैं। क्षेत्र के अन्य निवासियों में मांझी माजवार, कंवर और पहदी कोरवा जैसे जनजातियां हैं।

यहां जाने के लिए मुख्य स्थान ढकोपो मठ, फिश फॉल्स, टाइगर प्वाइंट, मेहता प्वाइंट और फरफतिया, जलजली और तात्पन हैं। जलजली पहाड़ी स्टेशन में एक अनोखी जगह है जो एक उछाल वाली भूमि है और यहां कूदकर भूकंप पैदा हो सकता है। यह स्थान एक ट्रेकर स्वर्ग है और यात्री पैरा सैलिंग, पैरा ग्लाइडिंग, रैपलिंग, पर्वत चढ़ाई, नदी पार करने और ट्रैकिंग जैसे साहसिक खेल का आनंद ले सकते हैं।

यहां उपलब्ध स्थानीय भोजन चो मीन, थुकपा और मोमो जैसे बहुत स्वादिष्ट हैं। मेनपत जाने का सबसे अच्छा समय मानसून और सर्दियों में है।

33img60

चिरमिरी:
अमृत धरा वाटरफॉल्स

चिर्मिरी राज्य के कोरिया जिले में एक सुंदर पहाड़ी स्टेशन है। पहाड़ी स्टेशन को छत्तीसगढ़ के ‘जन्नत / स्वर्ग’ के रूप में भी जाना जाता है। एशियाई महाद्वीप में दूसरी सबसे बड़ी क्रेन होने का श्रेय है। यह जगह समुद्र तल से लगभग 57 9 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यह हरे-भरे हरियाली, मंदिरों और कोयले की खानों से घिरा हुआ है। यह साल भर सुखद वातावरण है। पहाड़ी स्टेशन में कई मंदिर हैं जो इस जगह के समृद्ध सांस्कृतिक और पारंपरिक महत्व को समझाते हैं।

यात्रा करने का मुख्य स्थान भगवान जगन्नाथ मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है जो पुरी में प्रसिद्ध मंदिर की तरह बनाया गया है। अमृत धार झरने यहां सबसे प्रसिद्ध झरने हैं। इस झरने में एक घने वन कवर है जिसमें वनस्पतियों और जीवों की कुछ विदेशी प्रजातियां हैं। झरना के पास भगवान शिव को समर्पित एक प्राचीन मंदिर है। शिवराथरी त्यौहार यहां मनाया जाने वाला मुख्य त्यौहार है। यहां आने वाले अन्य मुख्य तीर्थ स्थलों में हल्दीबादी में कालिबाडी और बार्टुंगा में बाईगापारा और गोदरीपारा में गुफा मंदिर शामिल हैं।

पर्यटक ट्रेकिंग का आनंद ले सकते हैं या वन शिविरों में रह सकते हैं या अन्यथा प्रकृति के चलते जा सकते हैं। यहां पर आप जिन स्थानीय व्यंजनों का स्वाद लेते हैं, उनमें तंदूरी टिकका, रोटी, ढल फ्राई आदि हैं। पाथवे चिर्मिरी के बेहतरीन रेस्तरां में से एक है जो शाकाहारी और मांसाहारी दोनों की सेवा करता है।

यहां जाने का सबसे अच्छा समय सर्दियों के महीनों में है। यह दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए एक आदर्श समय है। जलवायु अक्टूबर अक्टूबर और अप्रैल के महीनों के बीच सुखद होगा।

Kirandul2

बैला दीला:

बैला दीला पहाड़ी राज्य के सबसे आकर्षक पहाड़ी स्टेशनों में से एक हैं। पहाड़ी स्टेशन समुद्र तल से 1,276 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यह जगह राज्य के दंतेवाड़ा जिले में स्थित है। पहाड़ी स्टेशन विशाल प्राकृतिक सुंदरता जैसे सुंदर झरने, उद्यान और जंगलों से भरपूर है। इन पहाड़ों में लौह अयस्क की समृद्ध जमा है। वे दो जोनों, अर्थात् बहेली और किरणंदुल में विभाजित हैं।

पहाड़ी स्टेशन की पर्वत श्रृंखलाएं एक बैल के कूबड़ जैसा दिखती हैं और इसलिए इसका नाम बेला दीला है जिसका अर्थ है स्थानीय भाषा में बुलॉक हंप। इस पर्वत की सबसे ऊंची चोटी पर आकाश नगर है। लौह अयस्क खान यहां स्थित हैं। एक और शिखर कैलाश नगर है, जिसमें ब्लू डस्ट, नीली रंगीन लौह अयस्क की जमा है।

यहां आने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च तक है। यात्रियों को ट्रेकिंग, हाइकिंग और रैपलिंग जैसे साहसिक बाहरी गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं।

Dantewada

गाडिया पर्वत:

गडिया माउंटेन राज्य के कंकड़ जिले में स्थित उच्चतम पर्वत है। इस पर्वत को किला डोंगरी भी कहा जाता है। पहाड़ी के नीचे बहने वाली प्रसिद्ध दुध नदी यहां मुख्य पर्यटक आकर्षण है। महाशिवरात्रि यहां मनाया जाने वाला मुख्य त्यौहार है। प्रार्थनाओं की पेशकश के लिए हजारों पर्यटक और तीर्थयात्री यहां आते हैं। ऐसा माना जाता है कि पहाड़ के शीर्ष पर एक पानी की टंकी मौजूद है जो कभी सूखी नहीं होती है।

इस जगह के अन्य पर्यटक आकर्षण शिवानी मंदिर, चररे माररे गिरते हैं, मालंजकुदम फॉल्स और कंकड़ मस्जिद हैं। अक्टूबर से मार्च के महीनों में सर्दियों का मौसम दौरा करने का सबसे अच्छा मौसम है। तापमान आरामदायक रहता है और दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए उपयुक्त है।

8859gal4

अंबिकापुर:

अंबिकापुर पहाड़ी स्टेशन राज्य के सर्जुजा जिले में स्थित है। यह जगह समुद्र तल से 623 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। इस क्षेत्र में अधिकांश इलाके घने जंगल और पहाड़ियों से भरा है। यह मंदिरों, गुफाओं, पहाड़ियों, नदियों, गर्म पानी के झरने और शानदार झरने के साथ एक आदर्श छुट्टी गंतव्य है। पहाड़ी स्टेशन के मुख्य पर्यटक आकर्षण रामगढ़ पहाड़ी, देवगढ़, पतला-थिनी पत्थर, पवई जल गिरने, तामोर पिंगला वन्यजीव अभयारण्य और सेमारसोट वन्यजीव अभयारण्य हैं।

जोगिमारा गुफाएं और रामगीर पर्वत पहाड़ी स्टेशन में धब्बे हैं जहां पुरातात्विक कार्य अभी भी चल रहे हैं। इस शहर का दौरा करने का सबसे अच्छा समय सर्दियों के मौसम के दौरान अक्टूबर और मार्च के बीच है।

छत्तीसगढ़ में पहाड़ी स्टेशनों का दौरा आपकी यात्रा को यादगार बनाने में कई रोमांचकारी गतिविधियां प्रदान करता है। छत्तीसगढ़ में छुट्टियों के घर , रिसॉर्ट्स, कॉटेज, सर्विस्ड अपार्टमेन्ट्स और गेस्ट हाउस जैसे यात्रियों के लिए आरामदायक रहने की सुविधा उपलब्ध है।