छोटे सिक्कों को बाजार में न लेने से छोटे दुकानदारों को हो रही परेशानी

रिपोर्ट :-आशीष गुप्ता , रीडर टाइम्स 
IMG-20180406-WA0038
  सण्डीला- हरदोई 06 अप्रैल नगर सण्डीला में एक बार फिर बाजार में छोटे सिक्कों को लेकर अफरातफरी का माहौल है । दुकानदार और व्यापारी सिक्कों को लेने से मना कर रहे है ऐसे में आम जनमानस को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है इससे पूर्व नोटबन्दी के बाद दस रुपये के सिक्कों को लेकर समस्या पैदा हुई थी लेकिन तब समस्या यह थी कि बाजार से नोट बन्द होने की सूरत में सिक्कों का चलन बढ़ गया था और प्रशासन भी सख्त हो गया था जिससे बड़े दुकानदारों ने सिक्के लेना शुरू कर दिया था और बैंक भी उपभोक्ताओं को सिक्के ही थमा रहा था ।
तब सरकार को विशेष तौर पर यह आदेश देना पड़ा था कि जो दुकानदार सिक्कों के लेनदेन से इंकार करेगा उसके खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जाएगी । एक छोटे  दुकानदार ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि हमसे बड़े दुकानदार एक रुपये व दो रुपये के सिक्के लेने से इंकार कर देते है और कहते है कि रुपये दिया करो तभी हम आगे तुमको सौदा दे पाएंगे बड़े दुकानदार सिक्के न लेने से छोटे दुकानदार भुखमरी की कगार पर पहुंच रहे है .
एक सेल्स मैन ने एक छोटे दुकानदार से यह भी बताया कि बैंक भी सिक्के लेने से इंकार कर रहे है तो हम सिक्के लेकर क्या करेंगे । जो दुकानदार बच्चों के लिए टॉफी बिस्कुट आदि सामान रखते है और छोटे छोटे बच्चे एक रुपये व दो रुपये के सिक्के लेकर दुकानदार के पास जाते है तो छोटे दुकानदारों के मना कर देने से बच्चे भी मन मार कर रह जाते है ।
शासन व प्रशासन को स्थिति स्पष्ट करनी होगी ताकि जनमानस में व्याप्त भय समाप्त हो सके और एक बार फिर बड़े दुकानदारों के विरुद्ध कानूनी कार्यवाही के लिए आदेश करना चाहिए जो बड़ा दुकानदार एक रुपये व दो रुपये का सिक्का नही लगा उस दुकानदार पर कड़ी कानूनी कार्यवाही की जाएगी ।