जंगल व बबूल के कॉटों के साये मे चलता है उच्च प्राथमिक विद्यालय

 रिपोर्ट : आशीष गुप्ता ,रीडर टाइम्स 4

संडीला/हरदोई :  सरकारें कुछ भी कहें मगर जब तक अधिकारी व कर्मचारी उसका ठीक से पालन नहीं करेगे तब तक कोई भी लाभ जनता को नही मिलेगा । उच्च प्राथमिक विद्यालय जामू जो कि सण्डीला से 5 किमी० दूर बेनीगंज मार्ग पर जंगल में स्थिति है। जहॉ पर प्रभात कल्प व मानवाधिकार मीडिया की टीम के द्वारा निरीक्षण किया गया। जिसमे इस विद्यालय के स्टाफ के साथ बातचीत करके यहॉ व्याप्त तमाम अनियमितताओ को उजागर किया जा रहा है जो इस प्रकार से है :-

1

1. बताते चले इस विद्यालय की स्थापना सन् 2011 में हुई थी। तब से इस विद्यालय के अध्यापको के द्वारा अथक परिश्रम करके जंगल में होने के बावजूद यहॉ पर लगभग 140 बालिका व लगभग 200 बालक है ।

2.लगभग 340 छात्र- छात्रायें अध्ययनरत है । यह विद्यालय जंगल में होने के कारण सुरक्षा की दृष्टि से यहाँ बाउन्ड्रीवाल होनी चाहिये जो नही है।

3. योगी सरकार में स्वतंत्र रूप से घूम रहीं गायें व सॉड़ों से बच्चों को हर समय खतरा बना रहता है। जिससे यदि शीघ्र इस विद्यालय की बाउन्ड्री न बनवायी गयी तो कभी भी कोई अप्रिय घटना घटित हो सकती है ।

3

4. शिक्षकों का कहना है कि ग्राम प्रधान द्वारा खुली बैठक में बाउन्ड्री बनवाने का एक प्रस्ताव भी पारित किया गया था। ग्राम प्रधान के द्वारा आश्वासन तो दिया गया है परन्तु अभी तक काम चालू नही हुआ है।

5. प्रधानाचार्या ने बताया कि लेट्रीन व्यवस्था भी सही नही है,न ही टंकी है,न समरसेबल,छात्राओं को लेट्रीन जाने की समुचित व्यवस्था नही है। पड़ोस में हाई स्कूल की बिल्डिग में बिजली,पंखे आदि सारी व्यवस्थायें है। वही जूनियर स्कूल में न ही बिजली है,न ही पंखे आदि की व्यवस्था है ।2

 6.सफाई व्यवस्था भी कमजोर रहती है । 7 मजरे व 4 विद्यालय में 1 सफाई कर्मचारी काम करता है ।समाचार पत्र के माध्यम से जामू ग्राम सभा के विद्यालयों की निष्पक्ष जॉच कर यहॉ फैली तमाम अनियमितताओ को शीघ्र दूर करने की मॉग क्षेत्रीय जनता व विद्यालय के स्टाफ ने शासन व प्रशासन से की है ।