जयपुर के थाना बजाज नगर , विद्याधर नगर एवं शास्त्री नगर के चिन्हित एरिया में लगा कर्फ्यू

                                              लॉकडाउन व कर्फ्यू ग्रस्त क्षेत्रों की ड्रोन कैमरों से निगरानी

रिपोर्ट :-वरिष्ठ संवाददाता(हर्षवर्धन शर्मा)
जयपुर :- जयपुर पुलिस कमिश्नरेट पुलिस द्वारा लॉक डाउन में कर्फ्यू की सख्ती से पालना की जा रही है।जयपुर शहर के परकोटा क्षेत्र, भट्टा बस्ती,शास्त्री नगर,विद्याधर नगर, आमेर, जालूपुरा नगर ,संजय सर्किल, लाल कोठी ,आदर्श नगर,खो नागोरियान ,मोती डूंगरी ,ट्रांसपोर्ट नगर ,जवाहर नगर ,मालपुरा गेट, प्रताप नगर, करणी विहार ,सदर, करधनी, मुहाना, मानसरोवर, महेश नगर एवं सोडाला के चिन्हित क्षेत्रों में कर्फ्यू लागू किया गया है।

 

इसके अलावा दिनांक 28/04 /2020 को पुलिस थाना बजाज नगर में टोंक फाटक स्थित सरस्वती कॉलोनी, थाना विद्याधर नगर में पावर हाउस रोड सेक्टर-09 में सोलंकी मार्बल एवं ग्रेनाइट वाली गली से लेकर पीएचईडी कार्यालय थाना वीकेआई बॉर्डर एवं थाना शास्त्री नगर में चंद्रशेखर की बगीची के कोने से महात्मा गांधी कॉलोनी से मुनारवा मस्जिद से मक्का मस्जिद के चिन्हित क्षेत्र में कर्फ्यू लागू किया गया है।

 

कर्फ्यू ग्रस्त क्षेत्रों में आमजन के आवागमन पर पूर्णतया प्रतिबंध लगाया है। शहर में यातायात पुलिस व थानों द्वारा 498 स्थानों पर नाकेबंदी की जा रही है।

 

कर्फ्यू ग्रस्त क्षेत्रों में निर्भया स्क्वायड टीम ,क्यूआरटी, ईआरटी,एस टी एफ,आर ए सी, हाडी रानी ,जेब्रा एवं घुड़सवारों द्वारा निरंतर गश्त निगरानी की जाकर लॉग डाउन की सख्ती से पालना की जा रही है।

जयपुर शहर में कोरोना महामारी की रोकथाम हेतु अब तक 28 थाना क्षेत्रों में पूर्ण/ आंशिक कर्फ्यू लागू किया गया है।

 

लॉक डाउन उल्लंघन पर 335 अनाधिकृत वाहन जब्त, अब तक कुल 14802 वाहन जब्त :-

जयपुर शहर में लॉक डाउन के दौरान प्राइवेट एवं सार्वजनिक परिवहन के साधनों पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने के लिए 498 स्थानों पर पुलिस द्वारा नाकेबंदी की जा रही है तथा लॉक डाउन का उल्लंघन करते हुए पाए जाने पर जयपुर शहर में आज कुल 335 वाहनों को जब्त किया गया। शहर में लॉक डाउन पर 14,802 दुपहिया एवं चौपहिया वाहन जब्त किए गए हैं।

 

लॉक डाउन का उल्लंघन करने पर 19 व्यक्ति गिरफ्तार व अब तक कुल 582 गिरफ्तार :-

आमजन को जागरूक करने के बावजूद भी कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए शहर में 5 या 5 से अधिक व्यक्तियों को एक जगह पर एकत्रित होने के प्रतिबंध के बावजूद धारा 144 सीआरपीसी का उल्लंघन करने पर आज दिनांक 28/04/ 2020 को पुलिस द्वारा पांच व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया। जयपुर शहर लॉक डाउन एवं धारा 144 सीआरपीसी का उल्लंघन पर विभिन्न प्रकरणों व निरोधात्मक कार्रवाही में अब तक कुल 582 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है।

 

लॉक डाउन के दौरान आपदा प्रबंधन act-2005, राजस्थान एपिडेमिक डिजीजेज एक्ट, 1957, कालाबाजारी व आवश्यक वस्तु अधिनियम एवं लॉक डाउन उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध अब तक कुल 199 प्रकरण दर्ज किए गए हैं। इस संबंध में उल्लंघन की स्थिति में निरंतर कठोर कार्यवाही जारी रहेगी।

 

ड्रोन के जरिए कर्फ्यू क्षेत्रों पर नजर :-

कर्फ्यू ग्रस्त क्षेत्रों में ड्रोन कैमरों के माध्यम से गली, मोहल्लों ,सोशल डिस्टेंसिंग व लोगों की आवाजाही एवं लॉक डाउन की पूर्णतया पालना के लिए निगरानी की जा रही है ।ड्रोन कैमरा का लाइव मॉनिटरिंग अभय कमांड सेंटर द्वारा की जा रही है। ड्रोन कैमरों की रिकॉर्डिंग के आधार पर लॉक डाउन उल्लंघन करने वालों को चिन्हित कर कार्रवाई की जा रही है।

 

अफवाह फैलाने वालों के विरुद्ध कार्यवाही व निगरानी :-

जयपुर शहर में सोशल मीडिया के माध्यम कोरोना संक्रमण की विकट परिस्थिति में अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ जयपुर पुलिस की सोशल मीडिया सेल व साइबर ब्रांच द्वारा निरंतर निगरानी रखी जा रही है। कोरोना के संबंध में सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने के संबंध में 18 व्यक्तियों को गिरफ्तार जाकर अब तक कुल 11 प्रकरण दर्ज किए गए हैं ।साइबर पेट्रोलिंग के तहत चिन्हित असामाजिक तत्वों का डाटाबेस तैयार किया जा रहा है।

 

कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग :-

कोरोना वायरस कोविड-19 की पुष्ट/ संदिग्ध मामलों में संपर्क में आए सभी लोगों की पहचान व फर्स्ट कांटेक्ट को चिन्हित किया जा कर कांटेक्ट हिस्ट्री के आधार पर इन संपर्कों का डाटा तैयार कर मेडिकल टीमों से समन्वय कर कोरोना श्रृंखला तोड़ने का प्रयास किया जा रहा है ।उक्त कार्य हेतु प्रकोष्ठ 24 *7 कमिश्नरेट में कार्यरत है।

 

क्वॉरेंटाइन सेंटर :-

कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्तियों की ट्रेवल हिस्ट्री एवं संपर्क में आए हुए व्यक्तियों को 08 क्वॉरेंटाइन केंद्रों में रखा गया है ।सभी क्वॉरेंटाइन केंद्रों पर Social Distancingव कोविड-19 से सुरक्षा के लिए जारी प्रोटोकॉल की पालना हेतु round-the-clock पुलिस बल नियोजित किया गया है। क्वॉरेंटाइन केंद्रों पर तैनात पुलिस बल घर/ थाने पर आना-जाना पूर्णतया निषेध रहेगा। सभी क्वॉरेंटाइन केंद्रों पर पुलिसकर्मियों को मास्क ,दस्ताने एवं सैनिटाइजर उपलब्ध करवाए गए। केंद्रों पर आरएसी पुलिस बल भी तैनात की गई है।

 

“शेल्टर होम” :-

जयपुर शहर में पलायन कर अन्य जिलों व राज्यों से आ रहे दिहाड़ी मजदूरों के ठहरने एवं आवश्यक सामग्री उपलब्ध करवाने हेतु विभिन्न विभिन्न थाना क्षेत्र में शेल्टर होम स्थापित किए गए हैं। शेल्टर होम में बाहरी राज्यों/ जिलों से पलायन कर आ रहे 1315 मजदूरों को ठहराया गया है। जिससे राज्य में 30 व विभिन्न राज्यों के 1285 लोगों को व्यवस्था की गई है ।शेल्टर होम पर पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया गया जाकर निरंतर गश्त एवं निगरानी जारी है, जिससे लोगों का पलायन रोका जा सके।

 

जागरूकता संदेश व Social डिस्टन्सिंग :-

Only “I” and “U” can Break the chain :-
जयपुर पुलिस द्वारा कोरोनावायरस के मद्देनजर आम लोगों को घरों में रहने के लिए जागरूकता का संदेश दिया जा रहा है ।निर्भया स्क्वॉड द्वारा गश्त निगरानी के साथ-साथ कोरोनावायरस सुरक्षा के संबंध में जारी दिशा-निर्देशों को प्रचारित व प्रसारित किया जा रहा है। लॉक डाउन के दौरान कोरोनावायरस ने के लिए एवं सामाजिक दूरी बनाने के उद्देश्य से जयपुर शहर में पुलिस द्वारा लोगों को जागरूक व प्रेरित किया जाकर Social Distancing की सुनिश्चितता की जा रही है।