जरुर देखे ” झीलो की नगरी उदयपुर ” के दर्शनीय स्थल

udaypur

उदयपुर भारत के राज्य राजस्थान का एक प्रमुख शहर है। उदयपुर की गिनती भारत के प्रमुख पर्यटन स्थलो में भी होती है। उदयपुर इतना खूबसुरत शहर है कि इसे कई उपनामो से भी संबोधित किया जाता है। यहा अनेक खूबसूरत झीले है। जिसके कारण इसे “झीलो की नगरी” और पूर्व का वेनिस तथा राजस्थान का कश्मीर आदि नामो से भी जाना जाता है। इस खूबसूरत शहर उदयपुर की स्थापना सन् 1559 में महाराणा उदयसिंह ने की थी। उन्ही के नाम पर इस शहर का नाम उदयपुर रखा गया था। आज के समय मे यह शहर अपने कलात्मक व भव्य महलो, सुंदर झीलो और मनमोहक बागीचो के कारण विश्व भर के पर्यटको की सबसे पसंदीदा जगहो में से एक है।

about-udaipur-2-1

ये हैं उदयपुर के दर्शनीय स्थल
उदयपुर में राज महल सिटी पैलेस, लेक पैलेस, गुलाब बाग, फतेह सागर झील, नेहरू द्वीप उद्यान, महाराणा प्रताप स्मारक (मोती मगरी), सहेलियों की बाड़ी, जगदीश मंदिर, दूध तलाई पार्क, शिल्प ग्राम, सज्जनगढ़ पैलेस, हल्दी घाटी, नाथ द्वारा, जयसमंद, एकलिंगजी, सास-बहु का मंदिर आदि देखने लायक आकर्षक स्थल हैं।

Jaipur, City Palace, Mubarak Mahal

राज महल (सिटी पैलेस)
सिटी पैलैस को उदयपुर की शान कहा जाता है। ये पैलेस सफेद संगमरमर पत्थरों से बना हुआ है। ये प्राचीन स्थापत्य कला का उत्कृष्ट उदाहरण है। ये सिर्फ उदयपुर ही नहीं, बल्कि पूरे राजस्थान के सबसे बड़े महलों में से एक है। सिटी पैलेस जयपुर, राजस्थान के सबसे प्रसिद्ध ऐतिहासिक तथा पर्यटन स्थलों में से एक है। यह एक महल परिसर है। ‘गुलाबी शहर’ जयपुर के बिल्कुल बीच में यह स्थित है। इस खूबसूरत परिसर में कई इमारतें, विशाल आंगन और आकर्षक बाग़ हैं, जो इसके राजसी इतिहास की निशानी हैं। इस परिसर में ‘चंद्र महल’ और ‘मुबारक महल’ जैसे महत्वपूर्ण भवन भी हैं। पिछले ज़माने के कीमती सामान को यहां संरक्षित किया गया है। इसके महल के छोटे से भाग को संग्रहालय और आर्ट गैलेरी में तब्दील किया गया है। महल की खूबसूरती को देखने के लिए सैलानी दुनिया भर से हज़ारों की संख्या में सिटी पैलेस में आते हैं। सिटी पैलेस का निर्माण महाराजा सवाई जयसिंह द्वितीय ने 1729 से 1732 ई. के मध्य कराया था।

vintage_car_collection

विंटेज कार संग्रहालय
सिटी पैलेस से करीब 2 कि.मी दूर स्थित है विंटेज और पुरानी कारों का संग्रहालय। यहां करीब दो दर्जन कारें पर्यटकों के देखने के‍ लिए रखी हुई हैं। इन कारों में 1934 की रॉल्स रॉयल फैंटम कार भी है। उदयपुर राजस्थान का एक ख़ूबसूरत शहर है और उदयपुर पर्यटन का सबसे आकर्षक स्थल माना जाता है। विंटेज कार सिटी पैलेस में अन्‍य पुरानी कारों का अच्‍छा संग्रह है। यहाँ क़्ररीब दो दर्जन कारें पर्यटकों को देखने के‍ लिए रखी हुई हैं। इन कारों में 1934 ई. की रॉल्‍स रायल फैंटम 1939 ई. में काडिलेक कन्‍वर्टिवल भी है। 1939 ई. में जब जैकी कैनेडी (अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी की पत्नी) उदयपुर के दौरे पर आए थे तो इसी कार से घूमे थे।

Taj-Lake-Palace-Udaipur

लेक पैलेस
उदयपुर में लेक पैलेस है जो कि पिछोला झील के टापू पर बना हुआ है। यह पैलेस दुनिया के सबसे खूबसूरत महलों में से एक माना जाता है। अब इस महल में एक आलीशान होटल है। इस महल तक पहुंचने के लिए बोटिंग करनी होती है। इस विशाल पैलेस में बड़ा महल, कुश महल, अजजन निवास, फूल महल और ढोला महल जैसे अपार्टमेंट शामिल हैं, जो एक शानदार सेटिंग में पैलेस की खूबसूरती को बढ़ाते हैं। झील पैलेस में मेहराब के साथ 83 शानदार कमरे हैं, गुलाबी और हरे रंग के पत्थरों के पत्तों के अंतर्देशीय पत्थरों और चित्रित दर्पण हैं। महल का ऊपरी भाग एक आदर्श चक्र है और लगभग 21 फीट व्यास का है। इसका तल काले और सफेद संगमरमर से बना है, दीवारों को अलंकृत और ताज महल जैसी शैली में अलग-अलग रंगों के पत्थरों के अराबे से सजाया गया है। पैटर्न हिंदू शैली और गुंबद उत्कृष्ट रूप से सुंदर है। इस पांच सितारा होटल में, झरोख़ा झील और सिटी पैलेस की तरफ से 24 घंटे की कॉफी शॉप है। महल में एक बार भी है जिसका नाम  ” अमृत सागर ” है जिसकी दीवारों और छत पर जटिल ग्लास मोज़ेक के काम से सजाया है। अन्त में, यदि आप भारतीय और कॉन्टिनेंटल व्यंजनों को खाना चाहते हैं, तो रेस्तरां  ” नील कमल ” में भोजन कर सकते है।

gulab_bagh

गुलाब बाग
इस बाग में खूबसूरत फूलों के साथ-साथ बच्चों के मनोरंजन के लिए भी बहुत कुछ है। यहां चिड़िया घर, बच्चों वाली ट्रेन भी है। गुलाब बाग, उदयपुर गुलाब बाग उदयपुर का सबसे सुंदर और बड़ा गार्डन है। इसे महाराणा सज्जन सिंह ने 100 एकड़ जमीन पर बनवाया था। गुलाब के फूलों की वजह से इस गार्डन का नाम गुलाब गार्डन रखा गया। यह राजस्थान का सबसे बड़ा गुलाब के फूलों का गार्डन है। इस गार्डन में आपको गुलाब के फूलों के इतने प्रकार मिल जायेंगे जो कहीं और देखने को नहीं मिलेंगे। इस गार्डन में सरस्वती भवन नाम से एक पब्लिक लाइब्रेरी भी है।

fateh-sagar-udapiur

फतेह सागर झील
फतेह सागर झील उदयपुर की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है।

82ebbc2bedc2bae74d323bd55e69c7a5
नेहरू द्वीप उद्यान
फतेह सागर झील के बीच एक टापू है, इस टापू पर नेहरू पार्क बना हुआ है। झील के बीच ये पार्क बहुत ही आकर्षक लगता है।

 

maharana prataap 000

महाराणा प्रताप स्मारक (मोती मगरी)
महाराणा प्रताप स्मारक फतेह सागर झील के पास ही स्थित है। ये भी उदयपुर के दर्शनीय स्थलों में से एक है।

FINAL saheliyon-ki-bari

सहेलियों की बाड़ी
सहेलियों की बाड़ी को महाराजा उदयसिंह ने शाही परिवार की महिलाओं के लिए बनवाया था। यहां पेड़ पौधे, फव्वारे सभी को लुभाते हैं।

LINGI

एकलिंगजी मंदिर
ये मंदिर उदयपुर से करीब 20 कि.मी दूर कैलाशपुरी गांव में स्थित है। माना जाता है कि एकलिंगजी ही मेवाड़ के शासक हैं। राजा तो उनके प्रतिनिधि के रूप में यहां शासन करते थे ।

EK LINGI
नाथद्वारा
उदयपुर से करीब 50 कि.मी दूर पर स्थित है नाथद्वारा। यहां श्रीनाथजी का भव्य मंदिर है। श्रीनाथजी भगवान श्रीकृष्ण का ही एक स्वरूप है। इस मंदिर में भगवान विष्णु की मूर्ति है। यह मूर्ति काले पत्थर की बनी हुई है। उदयपुर से यहां आने के लिए बसें चलती हैं।