जानना जरुरी हैं ; सेक्स करने से पहले , अपने पार्टनर के दिल की बात

 

 

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
शादीशुदा जिंदगी में सेक्स की भूमिका बहुत अहम और महत्वपूर्ण होती है। अपनी सेक्सुअल लाइफ को हेल्दी , बेहतरीन और रोमांटिक बनाने के लिए दोनों पार्टनरों के बीच इस विषय पर खुलकर स्पष्ट रूप से बात करने की आवश्यकता होती है। एक-दूसरे की भावनाओं को समझने के लिए बहुत जरूरी है कि आप सेक्स के बारे में अपनी फीलिंग्स को लेकर ईमानदारीपूर्वक बात करें और एक-दूसरे के विचारों और भावनाओं को सुनें और उसका सम्मान करें।

खुलकर बताएं कि किस सेक्स पोजिशन में आप करते हैं कंफर्टेबल महसूस…
सेक्स के दौरान कोई-न- कोई सेक्स पोजिशन तो आपका फेवरेट होगा, जिसमें आप कंफर्टेबल महसूस करते हैं और आप इसे भरपूर एंजॉय भी करते हैं। तो इसके लिए आपको अपने पार्टनर से खुलकर अपनी भावनाएं शेयर करनी होंगी। आपको सेक्स के दौरान कौन-सा सेक्स पोजिशन करने का मन करता है और कौन-सा सेक्स पोजिशन करना पसंद नहीं है, यह बात दोनों पार्टनरों को एक-दूसरे को बतानी होगी। पुरुष और महिलाएं अक्सर सेक्स क्रिया के समय कुछ सेक्स मुद्राओं को करना पसंद नहीं करते हैं, फिर भी वे अपने पार्टनर की खुशी के लिए करते हैं। इनमें से सबसे कॉमन है मुख मैथुन करना, कुछ महिलाएं पुरुषों के साथ मुख मैथुन करने में अनकंफर्टेबल महसूस करती हैं। इसलिए दोनों पार्टनर को सेक्स के दौरान, एक-दूसरे की सहमति से व्यवहार करना चाहिए। समय-समय पर नए नए सेक्स पोजिशन आजमाना आपके रिश्ते को बेहतरीन बना सकता है।

क्या आज आपका सच में सेक्स करने का मन है?…
सेक्स की शुरुआत करने से पहले इस बात पर ध्यान देना बहुत महत्वपूर्ण होता है कि क्या आज आप वास्तव में सेक्स के लिए तैयार हैं यानी कि क्या आपका मन आज सच में सेक्स करने को बेकरार है। हालांकि ऐसा बहुत बार होता है कि पुरुष और महिला सेक्स तो करते हैं, लेकिन कभी-कभी दोनों में से किसी एक पार्टनर का मन सेक्स करने का इच्छुक नहीं होता। फिर भी न चाहते हुए भी लोग सेक्स करते हैं।

सेक्सुअल रिलेशन बनाने से पहले पार्टनर से जरूर लें सहमति…
कामकाजी कपल्स अपने बिजी शेड्यूल की वजह से रोज रोज सेक्स नहीं कर पाते हैं। क्योंकि अक्सर दोनों पति-पत्नी पूरे सप्ताह अपने कार्यों की सूची के साथ बिजी होते हैं, इसलिए अगर उन्हें यह लगता है कि सेक्स के लिए अलग से समय निकालना पड़ेगा, तो उनके लिए रोज सेक्स करना मुश्किल होता है। लेकिन अगर उन्हें लगता है कि वे आराम से रोज सेक्स करने के लिए अपना थोड़ा-सा समय निकाल सकते हैं, उन्हें जरूर करना चाहिए। लेकिन इसके लिए आपसी सहमति लेना जरूरी है। अपने पार्टनर से पूछें कि, “क्या आज रात हम सेक्स कर सकते हैं?” इससे आपका व्यवहार फ्लैक्सिबल लगेगा और आपके पार्टनर को भी कोई समस्या नहीं होगी।

इंटिमेसी के समय जल्दबाजी न करें…
यदि आप इंटिमेसी के समय जल्दबाजी करते हैं, तो आप भावनात्मक तौर पर अपने पार्टनर की फीलिंग्स और अन्य बहुत-सी चीजों को जाने बिना ही सेक्स पूरा करने की कोशिश में रहते हैं। इसलिए आपको एक-दूसरे के साथ सेक्स के बारे में बात जरूर करनी चाहिए, और यह समझना चाहिए कि आप उनके साथ क्यों है और उनकी कौन-सी बात आपको बहुत पसंद है। सेक्स केवल एक-दूसरे की शारीरिक जरूरतों को पूरा करना नहीं होता, बल्कि एक-दूसरे के साथ इमोशनली अटैच्ड होना भी होता है।

सेक्स के लिए कामसूत्र की गाइडेंस लें…
हो सकता है आपको कामसूत्र के बारे में थोड़ी-बहुत जानकारी हो, लेकिन पर्याप्त जानकारी प्राप्त करने के लिए या तो आप कामसूत्र की पुस्तक खरीदें अथवा इसे गूगल पर सर्च करके इसके बारे में सारी जानकारी प्राप्त करें। इससे आपके पास सेक्स के बहुत सारे नए आइडियाज आ सकते हैं। इससे आपको सेक्स के नए- नए पोजिशन, नई-नई बातों के बारे में जानकारी मिलेंगी, जिसे आजमाकर आप अपनी सेक्सुअल लाइफ को नया टच दे सकते हैं।

एक सेक्स मेन्यू बनाएं…
सेक्स एक्सपर्ट्स के मुताबिक कपल्स को खाने के मेनू के जैसी ही एक सेक्स मेनू भी तैयार करनी चाहिए,जिसमें वह सेक्स के दौरान जो चीजें करने वाले हैं, उन गतिविधियों के नाम लिखे हों। फिर आप इस सेक्स मेनू के अनुसार सेक्स की क्रिया आरंभ करें, जैसे- फुट मसाज, बैक मसाज, फ्रेंच किस, ब्लाइंड फोल्ड, ओरल सेक्स, एनल सेक्स आदि। यह मेनू कपल्स की अपनी आपसी इच्छा पर आधारित होनी चाहिए। सेक्स के दौरान मेनू के अनुसार सेक्स करने से नयापन महसूस होगा। इसलिए आप यह ट्राई कर सकते हैं।