जानिए कितने पैसे सस्ता हुआ पेट्रोल और डीजल

petrol

नई दिल्ली :देश भर में पेट्रोल और डीजल के दामों में हुई क्रमशः 60 पैसे और 59 पैसे की कटौती कुछ समय बाद ही बदल गयी .इंडियन ऑयल कार्पोरेशन (आईओसी) ने तेल के कीमतों में कमी की पूर्व सूचना पर सफाई देते हुए कहा कि ऐसा टेक्निकल ग्लिच (तकनीकी गड़बड़ी) की वजह से हुआ. आईओसी नेकहा की पेट्रोल और डीजल में मामूली १-१ पैसे की कटौती हुई है .

 

 

 

इसके बाद बुधवार को दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 1 पैसा कम होकर अब 78.42 रुपए में मिल रहा है वहीं मुंबई में भी यह 1 पैसे की कमी के बाद 86.23 रुपए की दर मिल रहा है . दिल्ली में डीजल 1 पैसे कम होकर 69.30 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है

कर्नाटक चुनाव के बाद से ही पेट्रोलियम पदार्थों के दाम लगातार बढ़ रहे है . देश में कई जगह पेट्रोल 80 रुपए लीटर की दर से भी बिक रहा है .विपक्ष भी लगातार बढ़ते हुए पेट्रोल और डीजल के दाम से हमलावर है . इस बढ़ोतरी से देश की जनता कराह कर रही है लेकिन सरकार सिवाय आश्वासन देने के और कुछ नहीं कर रही है.

बताया जा रहा है कि 30 मई को अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत मामूली रूप से गिरकर 75.08 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया है. इसके बाद तेल कंपनियों (इंडियन ऑयल, हिंदुस्तान पेट्रोलियम, भारत पेट्रोलियम) ने पेट्रोल-डीजल के दामों में कमी की है.सर्कार द्वारा भी कोई स्थायी फार्मूला निकलने पर विचार किये जाने की बात कही जा रही है .