जानिए किस तरह एक पिता अपने बच्चों के लिए निभाता है महत्वपूर्ण भूमिका

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
आज फादर्स डे है। यह हर साल जून महीने के तीसरे रविवार को मनाया जाता है। इसकी शुरुआत साल 1910 में हुई। उस समय फादर्स डे 19 जून को मनाया जाता है। साल 1966 से यह भारत, अमेरिका समेत कई अन्य देशों में जून महीने के तीसरे रविवार को मनाया जाता है। हालांकि, कोरोना वायरस महामारी के चलते पिछले दो वर्षों से लोग अपने घरों में रहकर फादर्स डे मनाते हैं।

हमारे यहां पिता की भूमिका एक लंबा रास्ता तय करके आधुनिक हुई है। एक दौर था, जब पिता का रौब बच्चों को दहशत देता था। आज पिता दोस्त की भूमिका में आ गए हैं। फिर भी कहीं पिता-पुत्र के रिश्तों में एक खिंचाव होता है। हो सकता है, ये पिता की भूमिका के संक्रमण का दौर हो शायद इसलिए…। फिर अब भी कहीं पिता बच्चों के प्रति अपनी भूमिका को लेकर बहुत ज्यादा निश्चित नहीं हैं। अब भी वे डिसीप्लीन और फ्रेंडशिप के बीच कहीं फंसे हुए हैं।

आज फादर्स डे है और इस मौके पर हर बच्चे अपने पिता को गिफ्ट देते हैं। वैसे पिता को जीवन का एक मजबूत स्तंभ माना गया है। जब कभी हम  लड़खड़ाते हैं तो वो हमारा मार्गदर्शन करते हैं और जब हम निराश होते हैं तो हमें सलाह देते हैं। अब हम आपको बताने जा रहे हैं वह गिफ्ट्स जो आप लास्ट मिनिट में अपने पिता को दे सकते हैं। कई लोग जो अपने पिता के लिए गिफ्ट लेना भूल गए हैं वह अपने पिता को आखिरी समय पर यह गिफ्ट्स दे सकते हैं।

:- पौधा गिफ्ट कर सकते हैं – आप चाहे तो आप अपने पिता को एक इनडोर प्लांट गिफ्ट कर सकते हैं। जी हाँ, आप फादर्स डे पर एक सुंदर बांस का पौधा उपहार में दे सकते हैं।
:- पेन सेट – आप आज अपने पिता को एक पेन गिफ्ट कर सकते हैं। इसी के साथ अगर आपके पास समय हैं तो आप उनके नाम या हस्ताक्षर का एंग्रावेड पेन सेट गिफ्ट कर सकते हैं।

:- कॉफी मग – आप चाहे तो अपने पिता को एक मग गिफ्ट कर सकते हैं। अगर आपके पिता चाय के शौकीन है तो आप उन्हें मग देंगे तो अच्छा लगेगा।

:- पिताओं के लिए ग्रूमिंग किट – आप फादर्स डे पर अपने पिता को एक ग्रूमिंग किट उपहार दे सकते हैं।

:- गैजेट्स – आप चाहे तो अपने पिता के लिए स्मार्टफोन, स्मार्टवॉच या हेडफोन खरीद सकते हैं और उन्हें दे सकते हैं।

:- एक महंगा गिफ्ट कार्ड – आप चाहे तो अपने पिता को एक महंगा गिफ्ट कार्ड दे सकते हैं, वैसे आप घर पर कार्ड बनाकर भी अपने पिता को दे सकते हैं।