जानें किन-किन राज्यों में खुले स्कूल- कॉलेज? जानें अपने राज्य हाल …

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
देश में दक्षिण के कुछ राज्यों को छोड़कर कोरोना के मामलों में कमी आ रही है। यही कारण है कि ज्यादातर राज्यों में प्रतिबंधों से ढील दी जा रही है। इसी कड़ी में कई राज्यों ने स्कूल-कॉलेजों को खोलने को फैसला किया है। वहीं कुछ राज्य कोरोना की संभावित तीसरी लहर के कारण स्कूलों को बंद रखने का फैसला किया है।

उत्तर प्रदेश में 1 जुलाई से खोले गए स्कूल…
उत्तर प्रदेश में 1 जुलाई से ही स्कूल खुल चुके हैं, लेकिन छात्रों को स्कूल जाने की इजाजत नहीं है। दरअसल राज्य में स्कूल एकेडमिक कार्यों के लिए खोले गए हैं और सिर्फ टीचर्स और नॉन टीचिंग स्टाफ को ही स्कूल आने की अनुमति है। वही छात्रों के लिए फिलहाल ऑनलाइन लर्निंग-टीचिंग ही जारी है।

बिहार में खुल गए स्कूल…
बिहार में 6 जुलाई से ही 11वीं और 12वीं के स्कूल 50 फीसद उपस्थिति के साथ खोल दिए गए हैं। हालांकि यहां स्कूलों को चरणबद्ध तरीके से खोला जाना है। सरकार ने सभी स्कूलों और कॉलेजों को कोरोना गाइडलाइन का पालन करने की सख्त हिदायत दी है।

कर्नाटक में 26 जुलाई से खुलेंगे उच्च शिक्षा संस्थान…
कर्नाटक में मंत्रियों और सरकारी अधिकारियों के साथ सीएम बीएस येदियुरप्पा की बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि उच्च शिक्षा के संस्थानों को 26 जुलाई से फिर से खोलने की अनुमति दी जाएगी, संस्थानों में केवल टीकाकरण वाले व्यक्तियों (आंशिक या पूर्ण) को प्रवेश दिया जाएगा।

ओडिशा में 26 जुलाई से खुलेंगे स्कूल, जारी की गई गाइडलाइन…
ग्रामीण इलाकों में खराब नेटवर्क के कारण ऑनलाइन कक्षाओं के दौरान छात्रों को होने वाली असुविधा को देखते हुए ओडिशा सरकार ने 26 जुलाई से दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूल फिर से खोलने का फैसला किया है। ओडिशा के स्कूल और जन शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव सत्यब्रत साहू का कहना है कि राज्य में 26 जुलाई से कक्षा 10 और 12 के लिए स्कूल खुलेंगे। इंटरनेट की खराब कनेक्टिविटी के कारण छात्रों को ऑनलाइन कक्षाओं में भाग लेने में आने वाली समस्याओं को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि हम ऑनलाइन शिक्षण के माध्यम से कुल छात्रों में से केवल 40 प्रतिशत तक ही पहुंच पाए हैं, जबकि अन्य 60 प्रतिशत अभी भी पीछे रह गए हैं। कोविड-19 प्रतिबंधों के कारण राज्य में स्कूली छात्रों को कक्षा शिक्षण के 150 दिनों का नुकसान हुआ है। अब 26 जुलाई से दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए निजी और सरकारी दोनों स्कूल फिर से खुलेंगे। कक्षाएं सुबह 10.00 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक चलेंगी। इस दौरान आधी छुट्टी का कोई प्रावधान नहीं होगा।

दिल्ली में टीकाकरण के बाद खुलेंगे स्कूल…
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने निकट भविष्य में राजधानी में स्कूल खोले जाने की संभावनाओं से इनकार कर दिया। दिल्ली के सीएम ने कहा कि जैसा कि हम अंतरराष्ट्रीय प्रवृत्ति देख रहे हैं, कई देशों में मामले बढ़ रहे हैं, कोरोना की तीसरी लहर आने की आशंका है। जब तक टीकाकरण प्रक्रिया पूरी नहीं हो जाती, हम बच्चों के साथ कोई खतरा नहीं मोल सकते, इसलिए फिलहाल स्कूलों को दोबारा खोलने की कोई योजना नहीं है। कक्षाएं ऑनलाइन मोड में चलेंगी।

हरियाणा में स्कूलों पर फैसला…
हरियाणा में 9वीं से 12वीं कक्षा तक के स्कूल 16 जुलाई से खुल गए हैं. वहीं, 6वीं से 8वीं तक के स्कूल 23 जुलाई से खुलेंगे। हरियाणा के शिक्षा मंत्री ने कहा कि स्कूल खोलने के दौरान शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करना जरूरी होगा। उन्होंने कहा कि स्थिति ठीक रही तो दूसरी कक्षा के छात्रों के लिए भी स्कूल खोले जाने का फैसला जल्द लिया जाएगा।

गुजरात में खुल गए 12 वीं के स्कूल…
गुजरात में 12वीं कक्षा के स्कूल 15 जुलाई से खुल गए हैं। साथ ही गुजरात 15 जुलाई से स्नातक और स्नातकोत्तर छात्रों के लिए कॉलेजों को भी फिर से खोले गए हैं। 50 फीसद छात्रों को परिसरों में आने की इजाजत होगी। छात्र स्वैच्छिक आधार पर कक्षाओं में भाग ले सकते हैं। उपस्थिति अनिवार्य नहीं होगी।

महाराष्ट्र में कब खुलेंगे स्कूल…
महाराष्ट्र में कोरोना का कहर कम पड़ने के साथ जनजीवन पटरी पर लौटने लगा है। राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड-19 महामारी के कारण बंद कम से कम 5,947 स्कूल पिछले गुरुवार को खोल दिए गए। इन्हें अभी केवल कक्षा 8वीं से 12वीं के छात्रों के लिए खोला गया है। सभी स्कूल कोविड सुरक्षा प्रोटोकॉल के साथ खोले गए हैं।

पुडुचेरी में स्कूल खोलने का फैसला वापस लिया गया…
पुडुचेरी में 16 जुलाई से 9वीं से 12वीं के छात्रों के लिए सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को फिर से खोला जाना था लेकिन इस फैसले को वापस ले लिया गया है। सरकार ने कहा है कि उन्होंने यह फैसले लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर उठाया है।

चंडीगढ़ में 19 जुलाई से खुलेंगे स्कूल…
चंडीगढ़ में 19 जुलाई से 9वीं से 12वीं तक के स्कूल खुलेंगे! हालांकि इसके लिए अभिभावकों के इजाजत की जरूरत होगी। चंडीगढ़ प्रशासन के अनुसार, ऑनलाइन माध्यम से भी पढ़ाई जारी रहेगी। इसके साथ-साथ प्रशासन ने कोचिंग संस्थानों को भी 19 जुलाई से खोलने का फैसला लिया है। आदेश के अनुसार, ‘कोचिंग चलाने वाले शिक्षक और वहां जाने वाले छात्र को कम से कोरोना वैक्सीन की एक डोज लगी हो।’

विश्वविद्यालयों और कालेजों में शुरू होगा एक अक्टूबर से नया शैक्षणिक सत्र…
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने विश्वविद्यालयों और कालेजों में नए शैक्षणिक सत्र को लेकर एक विस्तृत गाइड लाइन जारी कर दी है। इसके तहत एक अक्टूबर से नया शैक्षणिक सत्र शुरू होगा। यूजीसी ने गाइड लाइन जारी की। 30 सितंबर तक दाखिले की प्रक्रिया पूरी होगी। 30 सितंबर तक विश्वविद्यालयों और कालेजों को अपनी दाखिले की प्रक्रिया को पूरा करना होगा। यूजीसी ने गाइड लाइन में यह भी साफ किया है कि दाखिले की प्रक्रिया केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) सहित सभी बोर्डो का 12वीं का रिजल्ट आने के बाद ही शुरू होगी।