जापान की राजकुमारी सामान्य नागरिक से शादी करेंगी, छिन जायेगा शाही रुतबा

download

जापान की राजकुमारी अयाको (27) एक सामान्य नागरिक केई मोरिया (32) से इस साल शादी कर रही हैं। केई एक शिपिंग फर्म में काम करते हैं। जापान में अगर कोई राजकुमारी शाही परिवार से बाहर किसी आम नागरिक से शादी करती है तो उसका राजसी दर्जा कानूनन उससे वापस ले लिया जाता है। हालांकि यदि कोई राजकुमार ऐसा करे तो उसकी शाही हैसियत पर असर नहीं पड़ता वो बरकरार रहती है।

ऐसा पहली बार नहीं है जब जब किसी का सदी की वजह से राजशी ठाट-बाठ चीन जायेगा इससे पहले भी बीते साल ही सितंबर में अयाको की चचेरी बहन राजकुमारी माको ने भी एक आम जापानी नागरिक अपने कॉलेज के दोस्त केई कोमुरो से सगाई की थी। तभी ये सामने था| कि उनका शाही दर्जा छूट जायेगा। इस तरह जापान में ये दूसरा अवसर होगा जब किसी राजकुमारी का शाही दर्जा छीन लिया जायेगा।

DgrBmMfXcAAkBFs

खबरों के मुताबिक अयाको टोक्यो के मेइजी जिंगु मंदिर में 29 अक्टूबर को शादी कर रही हैं। इसके बाद वे बोनस के साथ राजपरिवार छोड़ देंगी। हां शाही दर्जा छोड़ने पर उन्‍हें राजपरिवार से 10 लाख डॉलर जो करीब 6 करोड़ 85 लाख रुपए के बराबर होता है का बोनस मिलेगा। वहीं उनकी बहन राजकुमारी माको और उनके मंगेतर केई कोमुरो जो पहले इसी साल नवंबर में शादी करने वाले थे, अब राजा अकीहितो के राजगद्दी छोड़ने के बाद 2020 में शादी करेंगे।

जापान के कानून के मुताबिक, शाही परिवार की महिलाओं को राजगद्दी पर बैठने का अधिकार नहीं है। राजपरिवार में पुरुष उत्तराधिकारी की कमी के चलते महिलाओं को राजगद्दी सौंपने की चर्चा शुरू हुई। 2006 में राजपरिवार में प्रिंस हिसाहितो पैदा हुए। इसके साथ ही महिलाओं को राजगद्दी दिए जाने पर बहस भी खत्म हो गई।

बढ़ती उम्र और स्वास्थ्य कारणों के चलते जापान के राजा अकीहितो (84) अगले साल रिटायर होने की योजना बना रहे हैं। अगर ऐसा होता है तो मई 2019 में राजकुमार नारुहितो जापान के अगले राजा होंगे। जापान में भगवान के बाद दूसरे क्रम पर राजा का दर्जा माना जाता है, लेकिन अकीहितो ने राजा के पद को आधुनिक रूप दे दिया। राजकुमारी माको और उनके मंगेतर केई कोमुरो की इसी साल नवंबर में शादी करने की योजना थी, लेकिन अब वे राजा अकीहितो के राजगद्दी छोड़ने के बाद 2020 में शादी करेंगी।

n-princess-a-20180627-870x489

अयाको ने जापान की जोसाई इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी सोशल वेलफेयर में मास्टर की डिग्री ली है। उन्होंने 2010 और 2011 में यूनिवर्सिटी की तरफ से एक्सचेंज टूर के तहत कनाडा में ब्रिटिश कोलंबिया के कैमसन कॉलेज के भी दो टूर किए। इसके बाद 2013 में वो फिर कैमसन कॉलेज गईं और इंग्लिश स्टडीज शुरू की। 2015 में पढ़ाई पूरी होने के बाद वो जापान लौटीं। फिलहाल वो जोसाई इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी में सोशल वर्क स्टडीज फैकल्टी में एक रिसर्च फेलो हैं।