जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे : चलते भाषण के बीच मार दी गई गोली!

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे, जो सबसे लंबे समय तक जापान के प्रधानमंत्री पद पर रहे , उन्हें आज चलते भाषण के बीच गोली मार दी गई. गोली लगने के तुरंत बाद आबे को अस्पताल में भर्ती करवाया गया. इस वक्त उनका इलाज चल रहा है. कई मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार उनकी हालत काफी गंभीर बताई जा रही है. पूरा विश्व इस वक्त उनकी जल्द से जल्द ठीक होने की कामना कर रहा है. आइये आज हम आपको शिंजो आबे के बारे में विस्तार से बताते हैं, जिसमें हम उनके जीवन , राजनीतिक करियर और उनके परिवार समेत कई चीजों का जिक्र करेंगे.

राजनीतिक करियर –
बता दें 67 वर्षिय शिंजो आबे लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी से जुड़े हुए हैं. आबे साल 2006 में पहली बार जापान के प्रधानमंत्री पद के लिए चुने गए थे. हालांकि, अल्सरेटिव कोलाइटिस नामक बिमारी के जूझते हुए आबे ने एक साल के अंदर-अंदर ही प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद आबे ने साल 2012 में दोबारा प्रधानमंत्री पद के लिए चुनाव लड़ा और चुनाव जीतने के बाद दोबारा देश की कमान संभाली. इस बाद शिंजो आबे लगातार 2803 दिनों (7 साल 6 महीने) तक जापान के प्रधानमंत्री बने रहे. बता दें कि इससे पहले इतने लंबे समय तक प्रधानमंत्री पद पर रहने का रिकॉर्ड शिंजो के चाचा “इसाकू सैतो” के नाम था.

टोक्यो शहर में हुआ था जन्म –
शिंजो का जन्म टोक्यो शहर में हुआ था. शिंजो आबे का परिवार मूल रूप से यामागुची प्रांत का रहने वाला है. शिंजो का परिवार जापान की राजनीति में मुख्य रूप से काफी सक्रिय था. बता दें उनकी मां योको किशी, जापान के पूर्व प्रधानमंत्री नोबुसुके किशी की बेटी हैं. शिंजो के पिता शिंटारो आबे ने 1982 से 1986 तक जापान के विदेश मंत्री के रूप में कार्य किया था.

यामा गुची प्रान्त के पहले जिले के प्रतिनिधी के तौर पर चुने गए –
शिंजो आबे ने अमेरिका से सार्वजनिक नीति की पढ़ाई पूरी करने के बाद अप्रैल 1979 में कोबे स्टील के लिए काम करना शुरू किया था. इसके बाद 1982 में, उन्होंने कंपनी छोड़ दी और कई सरकारी पदों पर काम किया. साल 1987 में शिंजो आबे ने “एकी आबे” से शादी की थी. हालांकि, शिंजो और एकी की कोई संतान नहीं है. उनकी शादी के तकरीबन 4 साल बाद 1991 में शिंजो के पिता की मृत्यु हो गई थी. इसके बाद साल 1993 में आबे यामा गुची प्रान्त के पहले जिले के प्रतिनिधी के तौर पर चुने गए थे.

सबसे अधिक बार भारत की यात्रा करने वाले जापानी प्रधानमंत्री –
शिंजो सबसे अधिक बार भारत की यात्रा करने वाले जापान के प्रधानमंत्री रह चुके हैं. शिंजो जब 2006-07 में प्रधानमंत्री बने थे, उस दौरान भी उन्होंने भारत का दौरा किया था. इसके बाद 2012 में दोबारा प्रधानमंत्री पद संभालने के बाद, उन्होंने जनवरी 2014, दिसंबर 2015 और सितंबर 2017 में भी भारत का दौरा किया था. शिंजो आबे के कार्यकाल के दौरान भारत और जापान के रिश्ते भी काफी मजबूत हुए थे. शिंजो आबे को भारत के दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से भी नवाजा गया था.

अल्सरेटिव कोलाइटिस से थे पीड़ित-
शिंजो आबे ने 28 अगस्त 2020 को स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए जापान के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. आबे कथित तौर पर अल्सरेटिव कोलाइटिस नामक बिमारी से पीड़ित है, जो एक सूजन आंत्र रोग है.