जौहरियों की मांग बढ़ने से दो दिन बाद फिर से सोना चमका , चांदी में भी आई तेजी

Gold-silver

 

वैश्विक स्तर पर कमजोर रुख के बावजूद घरेलू डिमांड बढ़ने से शुक्रवार को स्थानीय आभ्रूषण निर्माताओं की लिवाली से सर्राफा बाजार में सोने की कीमत 210 रुपये मजबूत होकर 31,990 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गई। सेंसेक्स 34,848 और निफ्टी 10,596.4 के स्तर पर बंद हुआ है। कर्नाटक सरकार बनाने को लेकर अनिश्चितता, क्रूड प्राइस में उछाल और अमेरिका-चीन में ट्रेड वार को लेकर समझौते से शुक्रवार को बाजार में गिरावट हावी रही।

 

पिछले दो दिन की लगातार गिरावट के बाद, कमजोर वैश्विक संकेतों के बीच स्थानीय आभूषण निर्माताओं की ओर से सोने की मांग में आई तेजी के कारण, सोना 210 रुपये चढ़कर 31,990 रुपये प्रति दस ग्राम हो गया। वहीं औद्योगिक इकाइयों व सिक्का निर्माताओं की ओर से उठाव के बीच चांदी का भाव 120 रुपये उछलकर 40,870 रुपये प्रति किलोग्राम रहा। विशेषज्ञों के अनुसार स्थानीय बाजार में आई तेजी व डॉलर के मुकाबले कमजोर होते रुपये के कारण सोने का भाव तेज हुआ है।

 

बाजार विशेषज्ञों ने कहा कि घरेलू बाजार में शादी ब्याह की मांग को पूरा करने के लिए स्थानीय जौहरियों की ताजा लिवाली से सोने के भाव में तेजी आई। लेकिन वैश्विक स्तर पर कमजोर रुख से तेजी पर कुछ अंकुश लगा। उन्होंने कहा कि डॉलर के मुकाबले रुपये के मूल्य में गिरावट से भी सोने के भाव में तेजी आई।