डाक विभाग में 266 पदों पर निकली वैकेंसी , 10वीं पास करें आवेदन 

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
भारतीय डाक विभाग में जीडीएस के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। डाक विभाग भर्ती प्रक्रिया के तहत जम्मू-कश्मीर सर्किल के लिए 266 पदों पर ग्रामीण डाक सेवक के पदों नियुक्तियां होनी हैं। ऐसे में जो भी उम्मीदवार इन पदों के आवेदन के योग्य और इच्छुक है, वे @appost.in पर अप्लाई कर सकते हैं। इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और 29 अक्टूबर तक चलेगी। उम्मीदवार ध्यान दें कि समय रहते अप्लाई कर दें, क्योंकि कई बार आखिरी समय पर आधिकारिक वेबसाइट पर लोड़ बढ़ने की वजह से तकनीकी समस्या आने लगती है, इसलिए बेहतर होगा कि वह अप्लाई कर दें।

डाक विभाग की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, निर्धारित पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 30 सितंबर को 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकार के नियमानुसार छूट दी जाएगी। इसके साथ ही इस पोस्ट के लिए यूआर / ओबीसी / ईडब्ल्यूएस पुरुष / ट्रांसमैन श्रेणी से संबंधित उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 100 रुपये का शुल्क देना होगा। वहीं सभी महिला / ट्रांस-महिला उम्मीदवारों , सभी एससी / एसटी उम्मीदवारों और सभी पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क में छूट दी गई है। उम्मीदवार आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड और ऑफलाइन मोड दोनों के माध्यम से कर सकते हैं।

एजुकेशन क्वालिफिकेशन…
जीडीएस के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को भारत सरकार / राज्य सरकारों / केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित गणित, स्थानीय भाषा और अंग्रेजी (अनिवार्य या वैकल्पिक विषयों के रूप में अध्ययन किया हो) में 10वीं पास होना चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवार को कम से कम 10 वीं कक्षा तक स्थानीय भाषा का अध्ययन अनिवार्य है। वहीं इस भर्ती प्रक्रिया से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए आवेदक आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।