डायबिटीज के मरीज ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये चीजें : खून में बढ़ते शुगर पर लगेगा ब्रेक 

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
अक्सर हमने देखा हैं की मरीजों को अपने खान -पान का विशेष ध्यान रखना पड़ता हैं .खासकर डायिबटीज के व्यक्ति ब्रेकफास्ट पर ध्यान देने की जरुरत होती हैं। क्योंकि ब्रेकाफास्ट दिन की सबसे जरूरी डाइट होती है.दिन की अच्छी शुरुआत के लिए हेल्दी ब्रेकफास्ट करना बहुत अहम है . एक्सपर्ट मानते हैं कि सुबह के वक्त हेल्दी नाश्ता करने से ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है. डायबिटीज मरीजों के लिए यह बहुत जरूरी है , क्योंकि सुबह के वक्त खून में ग्लूकोज लेवल किसी भी वक्त बढ़ जाता है.

मॉर्निंग में इन चीजों से बचें-
डायबिटीज के मरीजों को सुबह के वक्त शुगर ड्रिंक्स , व्हाइट ब्रेड और आलू जैसी चीजें खाने से बचना चाहिए. एक्सपर्ट्स कहते हैं कि डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रखने के लिए ब्रेकफास्ट में प्रोटीन, फैट, फाइबर युक्त फल-सब्जियां शामिल कर सकते हैं.
नाश्ते में इन चीजों को शामिल कर सकते हैं मरीज।

– डायबिटीज के मरीजों को ब्रेकफास्ट में मेथी के पराठे खाने चाहिए. इसके साथ एक एक दही और दो चम्मच फ्लैक्स सीड्स की चटनी का सेवन भी आप कर सकते हैं. इसे खाने से 300 कैलोरी और करीब 8-10 प्रोटीन होता है.
– इसके अलावा गर्मियों में सुबह के वक्त एक कप दही या बादाम मिल्क के अलावा चिया सीड्स और पालक की 3-4 पत्तियां खा सकते हैं.
– इसके अलावा आप एक उबला उंडा, बाजरे के आटे से बनी एक रोटी और फल भी खा सकते हैं.
– इसके अलावा कोशिश करें कि आपके ब्रेकफास्ट में गेहूं के आटे की कोई भी चीज न हो क्योंकि यह आटा मरीजों के लिए ठीक नहीं होता है.
– ज्यादा से ज्यादा पानी पीने क आदत बनाएं. इससे आपकी बॉडी में पानी की कमी भी नहीं होगी और ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा.