ताजमहल में एक साथ 650 लोगों को ही अंदर जाने की दी गई अनुमति

 

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
आगरा : देश में कोरोना की आहट तो अभी भी हैं लेकिन स्थिति को देखते हुए आज से ताजमहल को लोगों के लिए खोल दिया गया हैं। लेकिन नियम के अनुसार आगरा के ताजमहल में एक साथ 650 लोगों को ही अंदर जाने की अनुमति हैं। आगरा में ताजमहल खुलने से दुकानदार को काफी राहत हुई हैं और सभी के चेहरे पर खुश हैं. उन्हें उम्मीद है कि इससे उनकी बिक्री बढ़ेगी. क्योकि “कुछ पर्यटक आने लगे हैं, इससे दुकानदारों थोड़ी राहत की सांस मिलेगी.”

ताजमहल फिर दीदार के लिए तैयार :- कोरोना महामारी की दूसरी लहर के प्रकोप की वजह से बंद किया गया विश्व प्रसिद्ध ताजमहल बुधवार से फिर दीदार के लिए तैयार है, लेकिन कोविड रोधी नियमों के चलते इसमें एक बार में 650 से अधिक पर्यटक एकत्र नहीं हो पाएंगे. जिलाधिकारी पी एन सिंह ने आदेश जारी कर कहा है कि कोविड-19 के मामलों में कमी आने के बाद 16 जून से खुलने जा रहे ताजमहल में एक बार में 650 से अधिक पर्यटकों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

16 अप्रैल को ताजमहल बंद कर दिया गया था :- उल्लेखनीय है कि आगरा में ताजमहल के साथ ही आगरा किला, सिकंदरा सहित सभी स्मारक आज से खुल गए हैं. महामारी की दूसरी लहर के चलते आगरा में 16 अप्रैल को ताजमहल सहित सभी स्मारक पर्यटकों के लिए बंद कर दिए गए थे. अब महामारी के मामले लगातार कम हो रहे हैं. ताजमहल सहित अन्य स्मारकों को बुधवार से खोले जाने के निर्णय से दो माह से निराशा में डूबे पर्यटन कारोबार से जुड़े लोगों में उम्मीद का संचार हुआ है.

टिकट ऑनलाइन बुक हो रही है :- मंगलवार को ताजमहल सहित अन्य सभी स्मारकों को सैनिटाइज किया गया. ताजमहल के पूर्वी द्वार पर दुकानदार भी सैलानियों के स्वागत के लिए तैयारियां करते नजर आए. पर्यटकों को अभी सीमित संख्या में ही स्मारकों में प्रवेश दिया जा रहा है. टिकट विंडो बंद है और टिकट ऑनलाइन बुक हो रही है. इसके साथ ही थर्मल स्क्रीनिंग, मास्क, शारीरिक दूरी जैसे नियमों का सख्ती से पालन करना होगा.